-सफर में पैसेंजर्स को पांच रुपये में नैपकिन होगा उपलब्ध

 

VARANASI : रेलवे ने चलती ट्रेन में भी 'उन दिनों का इंतजाम कर दिया है। हालांकि अभी 36 ट्रेंस में 91 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनें लगाकर शुरुआत की गयी है। आने वाले दो महीने में सभी ट्रेंस में यह सुविधा स्टार्ट हो जाएगी। एक सेनेटरी नैपकिन की कीमत पांच रुपये रखी गई है। पैसेंजर वेंडिंग मशीन में पांच रुपये का क्वाइन डालकर नैपकिन प्राप्त कर सकेंगे। एक वेंडिंग मशीन में लगभग 75 पैड्स मौजूद होते हैं। जिन ट्रेंस में यह सुविधा लागू की गई है वह सभी महत्वपूर्ण हैं। उनमें एक ट्रेन बनारस से पुरी के बीच में संचालित होती है।


सभी कोच में एक मशीन

रेलवे की ओर से संचालित फिलहाल 36 ट्रेंस में 91 सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगायी गयी है। इसमें लगभग सभी कोच में ये मशीन लगी है। किसी ट्रेन में 22 तो किसी में 25 कोच लगे हैं। इनमें कैंट स्टेशन वाराणसी को पुरी से जोड़ने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस भी शामिल है। इसके पीछे रेलवे का मानना है कि ट्रेन में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। दूसरा फायदा ट्रेन में जर्नी कर रहीं लेडिज पैसेंजर्स को भी मिलेगा। उनको ट्रेन में ही जर्नी के दौरान आसानी से सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध हो जाएगा।

 

स्टेशन से हुई थी शुरुआत

ट्रेन में पैसेंजर्स के लिए सेनेटरी नैपकिन अवेलेवल कराने का कदम नया नहीं है। इसके पहले रेलवे इसको आजमा चुका है। करीब एक साल पहले रेलवे ने स्टेशन पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाने की शुरुआत की थी। जो लगभग सभी जगह पूरा हो चुका है। बनारस में कैंट स्टेशन वाराणसी सहित मंडुवाडीह व सिटी स्टेशन पर वेंडिंग मशीन लगाने का कार्य पूरा हो चुका है। इससे उत्साहित डिपार्टमेंट ने अब ट्रेन में इस मुहिम को आगे बढ़ाया है।

 

एनईआर वाराणसी डिवीजन की ओर से स्टेशन पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगाया जा चुका है। अब ट्रेन की बारी है।

अशोक कुमार, पीआरओ