BAREILLY: ट्रेनों से सफर करने वाली महिला यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। पीरियड के दौरान अब उन्हें सेनेटरी पैड के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। बल्कि, रेलवे स्टेशन पर ही सेनेटरी पैड मिल जाएगा। महिलाओं की सुविधा के लिए एनईआर इज्जतनगर डिवीजन ने अपने 5 रेलवे स्टेशनों पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई हैं। जिसका शुभारम्भ डीआरएम दिनेश कुमार सिंह की मौजूदगी में गेटमैन महिला कर्मचारी राधा सक्सेना ने किया।

 

महिला प्रतीक्षालय में लगी मशीन

स्वच्छ भारत अभियान के अंर्तगत इज्जतनगर मंडल के 5 स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की गई है। रेलवे अधिकारियों ने बताया कि इज्जतनगर, काठगोदाम, काशीपुर, फर्रूखाबाद एवं मंडल रेल प्रबन्धक कार्यालय पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई हैं। इज्जतनगर स्टेशन के महिला प्रतीक्षालय में सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई गयी है। वेंडिंग मशीन को कैसे इस्तेमाल करना है इसकी भी स्टेप बाई स्टेप जानकारी दी गई है। 5 रुपए का क्वॉइन डालते ही पैड प्राप्त हो जाएगा। सेनेटरी पैड के निस्तारण के लिए एक अन्य मशीन भी लगाई गई है, जो निशुल्क होने के साथ-साथ इकोफ्रेंडली है।

 

बाकी स्टेशनों पर भी मिलेगी सुविधा

सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाए जाने के पीछे इज्जतनगर डिवीजन वाणिज्य प्रबंधक नीतू का काफी प्रयास रहा। जिसकी वजह से डिवीजन के स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू हो सकी है। आने वाले दिनों में डिवीजन के बाकी रेलवे स्टेशन पर भी जल्द ही सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीन लगाई जाएंगी। अभी सेनेटरी पैड की बिक्री रेलवे स्टेशनों पर नहीं होने से महिलाओं को काफी परेशान होना पड़ता था। क्योंकि, किसी भी रेलवे स्टेशन पर मेडिकल स्टोर नहीं है। जहां से सेनेटरी पैड खरीदा जा सके।

 

सफर के दौरान महिलाओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। जिसके देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर सेनेटरी पैड वेंडिंग मशीनें स्थापित की गई हैं।

राजेंद्र सिंह, पीआरओ, इज्जतनगर डिवीजन, एनईआर