-दून में चलेगा 10 दिन का विशेष सफाई अभियान

देहरादून, नगर निगम प्रशासन दून में 10 दिनों को विशेष सफाई अभियान चलाएगा. 4 से 14 सितंबर तक चलने वाले सफाई अभियान में दोपहर एक से शाम पांच बजे तक चलेगा. इस बारे में नगर आयुक्त विजय कुमार जोगदंडे ने सभी 60 वार्डो से 52 सुपरवाइजर व 8 सफाई निरीक्षकों को दिशा- निर्देश जारी किए.

नगर आयुक्त ने दिए निर्देश

बताया गया है कि सभी वार्ड क्षेत्रों में जहां सबसे ज्यादा कूड़ा, कूड़े की ढेर मौजूद रहती हैं, वहां कूड़े का उठान व नालियों की सफाई की जाएगी. नगर आयुक्त क अनुसार मुख्य गार्बेज प्वाइंट पर विशेष सफाई अभियान सफाई निरीक्षकों से कराया जाएगा. बकायदा इसके लिए सफाई से पहले और बाद तक की फोटोग्राफ उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा चूना व कीटनाशक का भी छिड़काव किया जाएगा. उक्त अभियान का सह प्रभारी संबंधित पर्यावरण सुपरवाइजर होगा और प्रभारी संबंधित स्वास्थ्य निरीक्षक होगा. सायंकालीन शिफ्ट में उक्त क्षेत्र के समस्त कर्मचारी सफाई नायक व सफाई निरीक्षक के निर्देशानुसार सफाई करेंगे.

पोलीथीन पर भी चलेगा सख्त अभियान

निर्देश दिए गए हैं कि पर्यावरण सुपरवाइजर अपने क्षेत्र के सभी कर्मचारियों के माध्यम से फटीक के रूप में कार्य कराएंगे. सभी स्वास्थ्य निरीक्षक व पर्यावरण सुपरवाइजर अपने-अपने क्षेत्रों में सुबह के शिफ्ट में समस्त कर्मचारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए कार्य कराएंगे. रोजाना गंदगी करनेवालों व पोलीथीन कैरीबैग का प्रयोग करने वालों की चालान रिपोर्ट भी सुपुर्द करेंगे. इसके अलावा सभी सफाई निरीक्षक रोजाना सफाई की रिपोर्ट भी प्रस्तुत करेंगे. रोजाना पोलीथीन पर पांच चालान का टारगेट रखा गया है. जबकि अभियान के दौरान कार्मिकों को वर्दी पहनना अनिवार्य होगा और सफाई निरीक्षक व सुपरवाइजर की वर्दी पर नेम प्लेट व आईकार्ड जारी करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया गया है.