- टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने खेल विभाग से अकादमी खोलने के लिए मांगी जमीन

sanjeev.pandey@inext.co.in

LUCKNOW: जल्द ही यूपी के शहरों से भी टेनिस के स्टार खिलाड़ी देश विदेश में खेलते नजर आ सकते हैं। टेनिस सनसनी के नाम से जानी जाने वाली सानिया मिर्जा खुद प्रदेश में टेनिस के गुर सिखाएंगी। इसके लिए उन्होंने यूपी खेल विभाग से टेनिस अकादमी खोलने के लिए जमीन मांगी है। सिर्फ सानिया ही नहीं भारतीय महिला वेटलिफ्टिर स्वाति सिंह ने भी अकादमी के लिए जमीन मांगी है।

नोएडा में मांगी जमीन

खेल विभाग ने इस साल देश के खिलाडि़यों को प्रदेश में अकादमी खोलने के लिए मौका दिया था। देश का कोई भी खिलाड़ी, जिसने ओलम्पिक, एशियन गेम्स, व‌र्ल्डकप, साउथ एशियन गेम्स और कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा लिया हो, वह प्रदेश में अकादमी खोलने के लिए आवेदन कर सकता है। खेल विभाग ने ऐसे खिलाडि़यों को फील्ड गेम के लिए पांच एकड़ और इंडोर गेम के लिए दो एकड़ जमीन दिए जाने की बात कही थी। इसमें 75 प्रतिशत का खर्च विभाग उठाएगा जबकि 25 प्रतिशत अकादमी चलाने वाले को देना होगा। इसी योजना के अंतर्गत टेनिस जगत की सनसनी सानिया मिर्जा ने नोएडा में अकादमी बनाने के लिए आवेदन किया है। उनकी अकादमी शुरू होने से प्रदेश में टेनिस खिलाडि़यों को फायदा मिलेगा।

स्वाति भी खोलेंगी अकादमी

इसी तरह से कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल लाने वाली लखनऊ की स्वाति सिंह ने भी वेटलिफ्टिंग अकादमी खोलने के लिए आवेदन किया है। नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर खेल चुकी स्वाति ने बताया कि यूपी में टैलेंटेड खिलाडि़यों की संख्या बहुत है लेकिन सही ट्रेनिंग ना होने के कारण यहां के खिलाड़ी पिछड़ जाते हैं। प्रोफेशनल ट्रेनिंग के अभाव में खिलाड़ी आगे नहीं बढ़ पाते हैं।

टेनिस और वेटलिफ्टिंग समेत अब तक चार खिलाडि़यों के आवेदन आ चुके हैं जो प्रदेश में अपनी खेल अकादमी शुरू करना चाहते हैं। इन पर विचार-विमर्श चल रहा है। निर्धारित मानकों पर खरे उतरने के बाद ही इनका प्रस्ताव आगे बढ़ाया जाएगा।

- डॉ। आरपी सिंह, डायरेक्टर, खेल विभाग