- मुम्बई रॉकेट्स ने अवध वॉरियर्स को 4-3 से हराया

LUCKNOW:

दिल्ली एसर्स के खिलाफ एक तरफा जीत दर्ज करने वाली अवध वॉरियर्स के खिलाड़ी मुंबई रॉकेट्स को उड़ान भरने से नहीं रोक सके। शुक्रवार को यूपी बैडमिंटन अकादमी में बाबू बनारसीदास हॉल में मुम्बई रॉकेट्स ने अवध वॉरियर्स पर 4-3 से जीत दर्ज की। प्रीमियर बैडमिंटन लीग में मेजबान अवध वॉरियर्स को अपने घर में आज भी पूरा समर्थन मिला, लेकिन टीम वह प्रदर्शन नहीं दोहरा सकी जो उसने गुरुवार को यहां पर दिल्ली एसर्स के खिलाफ किया था। मेजबान टीम के खिलाडि़यों पर एक के बाद एक लगातार पड़ रहे मुकाबलों के दबाव के साथ ही उनके थकान भी दिखी। आज खेले गए मुकाबले में अवध वॉरियर्स की स्टार खिलाड़ी साइना नेहवाल के अलावा टीम अपना ट्रंप मैच ही जीत सकी।

जीता दर्शकों का दिल

ओलम्पिक ब्रांज मेडलिस्ट साइना नेहवाल (अवध वॉरियर्स) को साउथ कोरिया की सुंग ह्यून को हराने के लिए खासी फाइट करनी पड़ी। हालांकि इस मुकाबले में साइना ने 12-10, 4-11, 11-5 से जीत दर्ज की। व‌र्ल्ड की नम्बर तीन की शटलर सुंग ने साइना को पहले ही सेट में खूब परेशान किया। पहले सेट में संग के 2-0 की बढ़त लेने के बाद साइना ने खाता खोला। जब साइना 5-4 से पीछे थी, इसके बाद मिले प्वाइंट को हासिल करने के लिए उन्हें संग के साथ लंबी रैली खेलनी पड़ी। इसके बाद हॉल में मौजूद साइना के प्रशंसकों की सांसे उस समय थम सी गई जब स्कोर 10-10 से बराबर हो गया। इसके बाद साइना ने संग को कोई मौका नहीं दिया। इसके बाद पहला प्वाइंट उन्होंने आसानी से बनाया तो जीत का प्वाइंट संग ने तोहफे में दिया। संग की शॉट जो बाहर थी, उसे साइना ने छोड़ दिया।

कोर्ट में गिर पड़ी साइना

दूसरे सेट में मुकाबला और भी रोमांचक हो गया। इस सेट में दूसरे प्वाइंट पर ही संग ने प्लेयर चैलेंज मांगा लेकिन वह आउट हो गई। वही अगले अंक के लिए होने वाले मुकाबले में साइना कोर्ट में स्लिप हो कर गिर पड़ी। उनके गिरते ही उनके फैंस चिंतित हो उठे। साइना ने भी उठने भी जल्दबाजी नहीं दिखाई। उन्होंने घुटने की चोट को ध्यान में रखा और आराम से उठी। हालांकि इस दौरान वह 3-1 से पिछड़ गई। इस मैच में वापसी के लिए उन्होंने कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सकी और यह सेट वह 11-4 से गवां बैठी।

सेट में कोई चांस नहीं छोड़ा

लेकिन अगले गेम में 2-0 से पिछड़ने के ब्रेक के पहले 6-3 की लीड ले ली। इस दौरान कोर्ट पर साइना की रीच, शटल पर टिकी उनकी पैनी निगाहें और शटल संग की शॉट को रिटर्न ना करने के फैसले सभी कुछ बेहतर दिखा। यहां तक कि इस गेम का अंतिम प्वाइंट भी संग की शॉट को उन्होंने रिटर्न ना करने का निर्णय लिया जो कि लाइन के बेहद करीब थी लेकिन शटल कोर्ट के बाहर गिरी।

किया बड़ा उलटफेर

इसके पहले खेले मेन सिंगल्स में के श्रीकांत को आज हार का सामना करना पड़ा। 19वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अजय जयराम ने अपने ही देश के व‌र्ल्ड में 15वीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत को हराकर सभी को चौंका दिया। अजय जयराम ने 5-11, 15-14, 11-5 से जीत दर्ज की। पहले गेम में श्रीकांत फार्म में दिखे लेकिन अगले गेम में अजय राम ने उन्हें एक-एक प्वाइंट हासिल करने के लिए खासा परेशान किया और अंत में जीत दर्ज की। वहीं अंतिम गेम में श्रीकांत उस फार्म में नहीं दिखे जो उन्होंने दिल्ली एसर्स के खिलाफ गुरुवार को दिखाई थी। ऐसे में वह यह गेम भी गवां बैठे।

प्रणय ने दिलाई जीत

मुंबई वॉरियर्स ने आज चौथे मुकाबले पर ट्रंप खेला और एचएस प्रणय पर दांव लगाया। प्रणय ने इस अहम मुकाबले में दमदार खेल दिखाते हुए अवध वॉरियर्स के विंग कि विसेंट वांग को हरा दिया। दोनों शटलर्स में जीत के लिए काटे की टक्कर हुई। पहले गेम में जब प्रणय ने 14-12 से जीत दर्ज की तो लगा कि दूसरे गेम ही रिजल्ट आ जाएगा। लेकिन दूसरे गेम में विसेंट ने प्रणय से जीत छीन ली और गेम तीसरे सेट के लिए चला गया। तीसरे गेम में प्रणय ने 11-8 से जीत दर्ज की।

अवध वॉरियर्स ने जीता ट्रंप मैच

अवध वारियर्स ने आज अपना ट्रंप मिक्स्ड डबल पर खेला। इसके लिए उन्होंने सावित्री और बोदिन इसारा के कंधों पर दारोमदार सौंपा। इस मुकाबले में अवध वॉरियर्स ने दो गेम में ही फैसला कर जीत दर्ज की।

आज के मुकाबले

पहला-

मेन डबल्स में मुंबई रॉकेट्स की ली यांग और निपिथिपोन फुआंगफएट की जोड़ी ने अवध वॉरियर्स को वी शेम गोह और मार्किज किडो की जोड़ी को 7-11, 13-11, 13-11 से हरा दिया

दूसरा-

मेन सिंगल्स में मुंबई रॉकेट्स के अजय जयराम ने अवध वॉरियर्स के के। श्रीकांत को 5-11, 15-14, 11-5 से हरा दिया।

तीसरा-

वीमेन सिंगल्स में अवध वॉरियर्स की साइना नेहवाल ने मुंबई रॉकेट्स की संग जीह्यून को 12-10, 4-11, 11-5 से हरा दिया।

चौथा-

मेन सिंगल्स में मुंबई रॉकेट्स के एचएस प्रणय ने अवध वॉरियर्स के विंग कि विसेंट वांग को 14-12, 9-11, 11-8 से हरा दिया.

पांचवा-

मिक्स्ड डबल्स अवध वॉरियर्स की सावित्री और बोदिन इसारा की जोड़ी ने मुंबई रॉकेट्स की पुआनगुवापेज और जिएबा जोड़ी को 11-8, 11-4 से हराया।