- रिटायर्ड जस्टिस संजय मिश्रा को प्रदेश का लोकायुक्त नियुक्त किये जाने के राजभवन में दिलाई गई पद और गोपनीयता की शपथ

LUCKNOW : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद रिटायर्ड जस्टिस संजय मिश्रा का प्रदेश का लोकायुक्त नियुक्त किये जाने के बाद संडे की शाम राजभवन के गांधी सभागार में पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। संजय मिश्रा प्रदेश के सातवें लोकायुक्त होंगे। शपथ ग्रहण समारोह में सीएम अखिलेश यादव के अलावा विधानसभा नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद मौर्य, कांग्रेस से राज्यसभा सांसद प्रमोद तिवारी मौजूद थे।

अमर सिंह रहे खास आकर्षण

इस मौके पर ज्यूडशरी से भी काफी संख्या में लोग मौजूद थे। इसमें जस्टिस सुधीर सक्सेना, जस्टिस आरबीएस राठौर के अलावा रिटायर्ड जस्टिस व पूर्व लोकायुक्त एनके मेहरोत्रा भी मौजूद थे। इस मौके पर सपा के पूर्व नेता और पूर्व राज्य सभा सांसद अमर सिंह की मौजूदगी खास आकर्षण का केंद्र रही। उन्हें अधिकारियों और नेताओं की ओर से पूरी तवज्जो भी दी गयी। अमर सिंह ने गवर्नर और सीएम से हाथ मिलाया जबकि नेता प्रतिपक्ष स्वामी प्रसाद से वह गले मिले। अधिकारियों में चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन, एपीसी प्रवीर कुमार, प्रिंसिपल सेक्रेटरी मुख्यमंत्री अनीता सिंह, प्रिंसिपल सेक्रेटरी इंफार्मेशन नवनीत सहगल और प्रिंसिपल सेक्रेटरी होम देबाशीष पंडा सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

सुप्रीम कोर्ट ने तय किया था लोकायुक्त

प्रदेश में लोकायुक्त की खींचतान लंबे समय से चल रही थी। पहले गवर्नर हाउस से कई बार फाइल वापस होने के बाद हाईकोर्ट के जस्टिस ने नये लोकायुक्त के नाम पर आपत्ति की थी। बाद में सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रंजन गोगोई और जस्टिस पीसी संत की पीठ ने 28 जनवरी को नवंबर 2014 को हाईकोर्ट से रिटायर हुए जस्टिस संजय मिश्र को लोकायुक्त नियुक्त किया था। अदालत के आदेश पर अमल करते हुए सरकार ने उसी दिन नियुक्ति का प्रस्ताव राज्यपाल राम नाईक को भेज दिया था और राज्यपाल ने नियुक्ति के आदेश जारी करते हुए आज का दिन शपथ ग्रहण के लिए तय किया था।