सांसद समेत डीएम ने दिए समीक्षा बैठक में विशेष दिशा निर्देश

Meerut । हर घर को सौभाग्य योजना से लाभांवित करते हुए शहर से लेकर देहात तक बिजली उपलब्ध कराने के लिए मंगलवार को बचत भवन में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में सांसद व डीएम समेत बिजली विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे।

बीपीएल धारकों को मुफ्त कनेक्शन

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य योजना) के अन्तर्गत ग्रामीण एवं शहरी गरीब परिवारों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन प्रदान किया जाएगा जो मीटर्ड होंगे। इस योजना में गरीब बीपीएल परिवारों को फ्री विद्युत कनेक्शन के साथ बिजली किट भी उपलब्ध कराई जाएगी जिसमें केबिल, एमसीबी, बल्ब, एक एलईडी, होगी। उन्होंने बताया कि सामान्य परिवारों को भी संयोजन देते समय विद्युत किट भी उपलब्घ करायी जाएगी परन्तु इसके एवज में 500 रूपये जोड़ दिये जायेंगे जिसे 50 रूपये मासिक की दस समान किस्तों में बिल के साथ जोड़कर प्राप्त किया जाएगा।

डार्क जोन और जर्जर तारों को सुधारें

सांसद ने डार्क जोन के ग्रामों में सुधार के लिए विद्युत कनेक्शन पूर्ण पारदर्शिता के साथ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर वितरण करने और ऐसे स्थानों को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने का आदेश दिया। जिलाधिकारी अनिल ढींगरा ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि वह एक कार्ययोजना बनाकर जनपद के सभी क्षेत्रों में जर्जर तारों को समय से बदलवाएं।

228 मजरों का विद्युतीकरण

अधीक्षण अभियन्ता एवं सदस्य सचिव जिला विद्युत समिति अनिल कुमार सिहं ने बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अन्तर्गत अविद्युतीकृत रूरल हाउस होल्ड के अब तक 228 मजरों के विद्युतीकरण का कार्य पूर्ण हो चुका है अवशेष मजरों का विद्युतीकरण 25 जुलाई तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि फीडर सैपरेशन के लिए 117 के सापेक्ष 51 फीडरों का कार्य प्रगति पर है तथा अब तक 30 नये फीडरों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर विधायक मेरठ कैंट सत्य प्रकाश अग्रवाल, मुख्य विकास अधिकारी आर्यका अखौरी, अधीक्षक अभियंता विद्युत ग्रामीण एके सिंह, नगरीय संजीव राणा, अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण एके सिंह, अधिशासी अभियंता ग्रामीण अजय गर्ग, अधिशासी अभियंता संजय शर्मा सहित सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल एवं अन्य स बंधित विद्युत विभाग के अधिकारी उपस्थित रहें।