- Christmas को लेकर तैयारियां जोरों पर, एक से बढ़कर एक gifts से गुलजार हुआ market

- दो से पांच फीट तक के डांसिंग सांता क्लॉज ने दी मार्केट में दस्तक

- X-mas tree व decorative items की अवेलेबल है अच्छी खासी रेंज

VARANASI : जिंगल बेल्स-जिंगल बेल्स की धुन सुनते ही क्या बच्चे और क्या बड़े, हर कोई तालियां बजाकर नाचने ही लगता है। लेकिन इस क्रिसमस कुछ खास होने वाला है। इस बार आपको डांस में सांता क्लॉज का भी साथ मिलने वाला है। आपकी तालियों की आवाज पर सांता भी झूमकर नाचेगा। दरअसल, क्रिसमस के नजदीक आते ही मार्केट में चहल-पहल बढ़ गई है। गिफ्ट्स, सांता की ड्रेसेज व डेकोरेटिव आइटम्स की अच्छी खासी रेंज मार्केट में आ चुकी है। वहीं सबसे अलग और खास इस बार आया है तो वह है म्यूजिकल और डांसिंग सांता क्लॉज। दो फीट से लेकर पांच फिट तक की हाइट में मौजूद इस सांता क्लॉज की खासियत यह है कि ये तालियों की थपथपाहट सुनते ही नाचने लगते हैं। बिजली से ऑपरेट होने वाले इस स्पेशल सांता की मार्केट में जबरदस्त डिमांड देखी जा रही है। वहीं क्रिसमस ट्री, इसे सजाने के लिए क्रिसमस रिंग, मिनी सांता व क्रिसमस स्पेशल झालरें भी क्रिसमस के लिए मार्केट में आ चुकी हैं।

हाथों में थामे हैं सेक्सोफोन

क्रिसमस के लिए शहर के कई इलाकों में मौजूद गिफ्ट शॉप्स में का‌र्ड्स, गिफ्ट्स की जबरदस्त रेंज मौजूद है। सिगरा स्थित एक शॉप पर इस बार क्रिसमस पर बहुत कुछ अलग आया है। शॉप ओनर अशोक बताते हैं कि क्रिसमस को लेकर बीते कुछ सालों में यूथ ज्यादा क्रेजी हुआ है। इस दौरान लोग अपनों को गिफ्ट देने के लिए कुछ स्पेशल गिफ्ट तलाशते हैं। इसलिए उन्होंने इस बार कई नये तरह के गिफ्ट्स अपनी शॉप पर रखे हैं। उनमें सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है म्यूजिकल और डांसिंग सांता। हाथों में सेक्सोफोन थामे इस सांता की कीमत ख्00 रुपये से लेकर क्क् हजार रुपये के बीच है। इस सांता को लोग देखकर ही दुकान में खिंचे चले आ रहे हैं। अशोक ने बताया कि उन्होंने बड़े साइज की कई सांता मंगाये थे। जिनमें से कुछ एक होटल ने ले लिए और कुछ स्कूल वालों ने। इन सांता की खासियत है कि ये बिजली और बैटरी दोनों से ऑपरेट होते हैं और एक बार ऑन होने के बाद फ्0 सेंकेड तक डांस करने के बाद अपने से रुक जाते हैं और ताली बजाते ही फिर से डांस शुरू कर देते हैं। इसके अलावा सांता और क्रिसमस स्पेशल लाइट, सांता कैप, सांता ड्रेस, क्रिसमस ट्री, क्रिसमस रिंग की भी एक से बढ़कर एक रेंज मार्केट में है।

केक की भी बुकिंग हुई शुरू

क्रिसमस पर जितना क्रेज सांता और क्रिसमस ट्री को लेकर रहता है, उतना ही टेस्टी केक के लिए भी लोग क्रेजी रहते हैं। यही वजह है कि ख्भ् दिसम्बर के लिए केक की बुकिंग शहर की कई बेकरीज में अभी से होने लगी हैं। महमूरगंज स्थित एक बेकरी के ओनर दीपक बताते हैं कि क्रिसमस के लिए ब्लैक करंट, वनिला, चॉकलेट केक की बुकिंग हुई है और स्पेशल वाइन केक की भी बुकिंग लोग करा रहे हैं।

ये है क्रिसमस के लिए मार्केट में

डांसिंग सांता ख्00 रुपये से क्क्000 रुपये तक

क्रिसमस ट्री ख्0 रुपये से 700 रुपये तक

सांता कैप ख्0 रुपये से भ्0 रुपये तक

सांता ड्रेस ख्00 रुपये से क्000 रुपये तक

सांता लाइट फ्00 रुपये

क्रिसमस लाइट फ्00 रुपये

क्रिसमस रिंग क्00 रुपये

डेकोरेटिव सांता क्00 रुपये

बेल (घंटी) क्00 रुपये

स्टार क्00 रुपये

पैराशूट सांता ब्क्0 रुपये