- एम से मुलायम ने एम से मोदी को गुजरात के बहाने घेरा

-एम से मुस्लिम वोटर्स की तारीफ कर एकजुट करने की कोशिश

-एम से मायावती के कार्यकाल की खामियां गिनाई

<- एम से मुलायम ने एम से मोदी को गुजरात के बहाने घेरा

-एम से मुस्लिम वोटर्स की तारीफ कर एकजुट करने की कोशिश

-एम से मायावती के कार्यकाल की खामियां गिनाई

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: एम से मुलायम ने एम से मोदी, एम से मुसलमान मुस्लिम और एम से मायावती 'राग' छेड़कर वोटरों को रिझाने की कोशिश की। वह सैटरडे को केपी ग्राउंड में चुनावी जनसभा को संबोधित करने पहुंचे थे। मुलायम ने एम से मोदी को घेरते हुए कहा कि वह देश के विकास की बात करते हैं और गुजरात के किसानों की हालत सबसे ज्यादा खराब है। उनके कार्यकाल में ही लगभग फ्8 हजार किसान सुसाइड कर चुके हैं। गुजरात ही वह राज्य है कि जहां पर किसानों को सबसे ज्यादा महंगा खाद्य मिलता है। गुजरात ही है जहां के क्7 राज्यों में पानी का संकट है। गुजरात में ब्भ् प्रतिशत महिलाएं कुपोषण की शिकार हैं। ऐसे में मोदी देश का विकास क्या करेंगे। आरोप यह भी लगाया है कि ख्00क् में मोदी ने गुजरात में रेल परियोजना की बात कही थी और आज तक उसे लागू नहीं कर सके जबकि यहां पर अखिलेश ने कहा और काम शुरू भी कर दिया।

मुस्लिम वोट बैंक पर नजर

मुलायम सिंह ने कहा कि मुसलमानों की स्थिति खराब है। सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। बावजूद इसके मुस्लिम कारीगर ही हैं जिन्होंने एक अलग पहचान बनाई है। चाहे मुरादाबाद में पीतल का कारोबार हो, फिरोजाबाद में चूड़ी का कारोबार हो, भदोही में कारपेट या फिर लखनऊ में चिकन का कारोबार हो। सब जगहों पर मुस्लिम कारीगर ने देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपनी कला से पहचान बनाई। लेकिन आज उन्हें वह संसाधन नहीं मिल रहा है जिसकी मदद से अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकें। अगर हम सत्ता में आएं तो बिजनेस से जुड़े सभी ग्रुप को टैक्स में छूट मिलेगी।

मायावती को घेरा

एम से मायावती का नाम लिए बगैर बसपा शासन की खामिया गिनाई। कहा कि बसपा शासन में विकास के नाम पर कोई काम नहीं हुआ। वहीं सपा सरकार का बखान भी किया। कहा कि सपा सरकार सिर्फ सवा साल के बाद प्रदेश में बिजली की प्राब्लम हमेशा के लिए साल्व कर देगी। बिजली का उत्पादन ख्ख्0 केवी से ब्ब्0 हो जाएगा। तीन महीने के बाद कई और जगहों पर बिजली का उत्पादन शुरू हो जाएगा। इसके लिए सहारनपुर और सैफई में तेजी से काम चल रहा है।

किसानों के प्रति साफ्ट दिखे

मुलायम ने इस बार विकास के फंडे पर खुद को कंसन्ट्रेट किया। उन्होंने कहा कि विकास तभी हो सकता है जब सकल घरेलू उत्पाद में सुधार आए। आज देश की स्थिति बहुत खराब है। सकल घरेलू उत्पाद में किसानों की भागीदारी भ्8 प्रतिशत से घट कर क्ब् प्रतिशत आ गयी है। जिसके कारण किसानों की प्राब्लम बढ़ गई है। मुलायम ने किसानों को सुविधाएं बढ़ा कर उनकी प्राब्लम साल्व करने की बात कही। साथ ही यह भी वादा किया कि बिजनेस के सिलसिले में टैक्स में भी उन्हें लाभ मिलेगा।

मुलायम का विकास का फंडा

मुलायम ने अपने विकास के फंडे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि बेरोजगारी और आर्थिक रूप से परेशान होने का सबसे बड़ा कारण आज की लाइफ स्टाइल बन गई है। लोग अगर फिजूलखर्ची बंद कर दें, ऐश करना छोड़ दें। लग्जरी लाइफ स्टाइल के पीछे भागना छोड़ दें तो अपने आप सारी प्राब्लम दूर हो जाएगी। इस बात को समझाने के लिए उन्होंने अपने घर का ही एग्जाम्पल दिया।

हाईलाइट्स

-सरकारी जॉब करने वालों का भ्8 से म्भ् साल होगा रिटायरमेंट

-सवर्ण के गरीबों को भी आयोग बनाकर आरक्षण दिया जाएगा

-मुस्लिमों को आगे लाने के लिए उन्हें विशेष सुविधा दी जाएगी

-किसानों और बिजनेसमैन को टैक्स में छूट मिलेगी

-सभी गरीबों को सभी बीमारियों पर मुफ्त दवा मिलेगी