RANCHI: अम्बा मंजरे मधु मातलय रे तइसने पिया मातल जाए, महुआ रे महुआ पतई सब झरी गइलआदि सरहुल गीतों पर गुरुवार को पूरी रांची झूम उठी। मौका था प्रकृति पर्व सरहुल का। धरती व आकाश के विवाह के मौके पर मांदर और ढोल की थाप पर हर पांव थिरक उठे। शोभायात्रा में सड़कों पर जन सैलाब निकला तो कचहरी रोड से लेकर सिरमटोली तक हर दिल अखड़ा हो गया। महिला, पुरुष, बच्चे और तमाम जनजातीय समाज के लोगों ने हाथ से हाथ मिलाकर झूमर नृत्य किया। शोभायात्रा में पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा, पूर्व केंद्रीय मंत्री सुबोध कांत सहाय, डॉ करमा उरांव समेत तमाम लोग शामिल हुए।

सरनास्थलों में हुई पूजा-अर्चना

शोभायात्रा के पूर्व सभी सरना स्थलों पर पूजा-अर्चना की गई। हातमा स्थित मुख्य सरना स्थल में जगलाल पाहन ने सरहुल पूजा के सभी अनुष्ठान पूरे किए। इसके बाद पारंपरिक वाद्ययंत्रों के साथ लोग शोभायात्रा में शामिल हुए। विभिन्न रास्तों से गुजरने के बाद जुलूस अल्बर्ट एक्का चौक से होते हुए केंद्रीय सरनास्थल सिरमटोली पहुंचा। लोग नाचते-गाते हुए केंद्रीय सरना स्थल पहुंचे। विश्व कल्याण और प्रकृति रक्षा के लिए वहां की परिक्रमा की और अपने अपने घरों के लिए लौटे गए। केंद्रीय सरना स्थल में देर रात तक श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला जारी रहा।

झांकियों में प्रकृति बचाने की तड़प

शोभायात्रा में झांकियों से कई संदेश दिए गए। धरती और प्रकृति को बचाने की तड़प दिखी, तो सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन का दर्द भी झलका। अरगोड़ा सरहुल आयोजन समिति की झांकी में सीएनटी-एसपीटी एक्ट में संशोधन से होने वाले विस्थापन को दिखाया गया। बांधगाड़ी आयोजन समिति की ओर से झांकी में कश्मीर के उरी में शहीद नायमन कुजूर और जबरा मुंडा की शहादत को दिखाया गया। इसमें भारतीय सेना की मिसाइल आकाश को भी दर्शाया गया। विभिन्न इलाकों से निकाली गई शोभायात्रा में सैकड़ों महिला, पुरुष और बच्चे नाचते-गाते और झूमते हुए शामिल हुए। मौके पर सीएनटी-एसपीटी एक्ट संशोधन वापस करने, सरना धर्म कोड लागू करने सरीखे तख्तियों के साथ लोग शामिल हुए और नारे भी लगाए।

जगह-जगह स्वागत शिविर

राजधानी के विभन्न मार्गो पर स्वागत शिविर लगाए गए थे। आदिवासी छात्र संघ, आदिवासी जन परिषद, झामुमो, एबीवीपी सहित तमाम राजनैतिक और गैर राजनीतिक, सामाजिक संगठनों की तरफ से स्वागत शिविर लगाए गए थे। मौके पर श्रद्धालुओं के बीच गुड़, चना और शर्बत का भी वितरण किया गया।