- आरटीओ में इंस्टॉल किया जा रहा नया सॉफ्टवेयर

- मार्च के पहले हफ्ते में ट्रायल शुरू होने की संभावना

GORAKHPUR: आरटीओ ऑफिस में नया सॉफ्टवेयर सारथी फोर चंद दिनों बाद काम करना शुरू कर देगा। नई टेक्नोलॉजी से पब्लिक को तमाम सहूलियत तो मिलेगी लेकिन एक दिन में 50 से ज्यादा लाइसेंस जारी करने में प्रॉब्लम खड़ी होगी। लाइसेंस न बनने की दशा में पब्लिक को राहत देने के उपाय खोजे जा रहे हैं। आरटीओ अधिकारियों का कहना है कि फरवरी माह में नए सॉफ्टवेयर से संबंधित प्रक्रिया शुरू हुई है। जल्द ही इस पर काम शुरू हो जाएगा।

घर बैठे बनवा सकेंगे लाइसेंस

आरटीओ की पूरी व्यवस्था ऑनलाइन करने के उपाय खोजे जा रहे हैं। ऐसे में सारथी फोर के जरिए तमाम कामों को आसान बनाने की कवायद एक साल पूर्व हुई थी लेकिन सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं किया जा सका था। फरवरी माह के अंत में सारथी फोर का सॉफ्टवेयर अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू हुई है। अधिकारियों ने बताया था कि 23 फरवरी से लेकर 28 फरवरी तक नए सॉफ्टवेयर को अपडेट करके मार्च माह के पहले हफ्ते में काम शुरू कर दिया जाएगा। नए सॉफ्टवेयर की वजह से पब्लिक को तमाम फायदे भी मिलेंगे। घर बैठे ऑनलाइन ही पब्लिक सुविधाओं का लाभ उठा सकेगी। हालांकि इसके तहत एक दिन में सिर्फ 50 लाइसेंस बनने की बात सामने आ रही है। इससे आरटीओ में भीड़ और वेटिंग बढ़ती जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि ट्रायल शुरू होने पर इसकी कमियां सामने आ सकेंगी।

फर्जी डीएल पर लगेगी रोक

सारथी फोर सॉफ्टवेयर के जरिए डबल लाइसेंस बनवाने पर लगाम कसेगी। एक व्यक्ति के नाम से सिर्फ एक ही लाइसेंस बन सकेगा। कई लोग अपने घर के पते से अलग और नौकरी करने वाले स्थान या दूसरे शहर में जाकर दूसरा लाइसेंस बनवा लेते हैं। इससे सिर्फ एक व्यक्ति एक ही लाइसेंस बनवा सकेगा। ऑनलाइन प्रक्रिया होने से पूरे देश में कहीं पर भी उस नाम और पते से लाइसेंस बनेगा तो इसकी जानकारी सामने आ जाएगी। सारथी फोर पर नान-कॉमर्शियल लाइसेंस के साथ ही कॉमर्शियल वाहनों के लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इससे लाइसेंस बनवाने के लिए ऑनलाइन ही सभी डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा। फोटो सहित अन्य दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड होने से प्रक्रिया आगे बढ़ जाएगी।

पब्लिक को मिलेगी यह सुविधा

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की सुविधा

रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट का डुप्लीकेट

एड्रेस चेंज कराने की सुविधा

टेंपरोरी परमिट और ऑनरशिप ट्रांसफर

नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट-एनओसी

हाईपोथिकेशन एडिशन और डिलीशन

वर्जन

नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया जा रहा है। इसका ट्रायल किया जाएगा। अगर किसी तरह की कमी आएगी तो उसे दूर किया जाएगा। बिना ट्रायल हुए नए सॉफ्टवेयर की खासियत और खामियां सामने नहीं आ सकेंगी।

- एसआर पाल, एआरटीओ प्रशासन