- थर्ड पार्टी करेगी फुटपाथ पर सोने वालों की सर्वे

dehradun@inext.co.in

DEHRADUN:
नगर निगम क्षेत्र के अन्तर्गत खुले आसमान के नीचे रात काट रहे लोगों की सैटेलाइट के जरिए सर्वे की जाएगी। इसका जिम्मा थर्ड पार्टी को सौंपा जाएगा। टीम मौके पर जाएगी और फुटपाथ पर सो रहे व्यक्ति का फोटो और उसके बारे में पूरी जानकारी लेगी। जिसके बाद इस रिकार्ड को ऑनलाइन किया जाएगा। जिन लोगों का सर्वे किया जाएगा, उनको फुटपाथ से उठाकर रैन बसेरे में शिफ्ट किया जाएगा।

एक साल में होगा रिकार्ड तैयार
दून में कई लोग दिन भर सड़कों पर भीख मांगने के बाद रात में आशियाना न होने से फुटपाथ पर रात काट रहे हैं। निगम की ओर से इनके लिए रैन बसेरे भी बनाए गए हैं, लेकिन वे आमतौर पर रैन बसेरों में जाने के लिए वह तैयार नहीं हैं। नगर निगम अब ऐसे चिन्हित लोगों को हर हाल में रैन बसेरों में शिफ्ट करेगी।

मौके पर भरा जाएगा फार्म
थर्ड पार्टी की ओर से खुले में सोने वाले की मौके पर जाकर एक फार्म भरवाया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति परिवार के साथ रह रहा है, तो उसके पूरे परिवार का लेखा-जोखा और कितने समय से वह निगम क्षेत्र के अंतर्गत रह रहा है, इसका पूरा ब्योरा दर्ज किया जाएगा।

झुग्गी-झोपड़ी वाले दायरे से बाहर
सर्वे में खास बात होगी कि जो व्यक्ति और परिवार झुग्गी-झोपडि़यों में रह रहे हैं, उनको इस सर्वे से बाहर रखा जाएगा। सर्वे के लिए बनाये गये पैरामीटर्स में यह स्पष्ट कहा गया है कि चाहे जमीन उसके नाम हो या न हो, झुग्गी में रहने वाले व्यक्ति को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा।

पुलिस की लेंगे मदद
निगम की ओर से थर्ड पार्टी को सर्वे का जिम्मा सौंपने से पहले पुलिस से मदद ली जाएगी। पुलिस की ओर से समय-समय पर भीख मांगने वालों का डाटा कलेक्ट किया जाता है। ऐसे में थर्ड पार्टी को सर्वे करने में आसानी होगी, हालांकि निगम की ओर से पूरे उपकरण तैयार किए जा रहे हैं।

आय का साधन क्या है?

फुटपाथ पर सोने वाले परिवारों के सर्वे के दौरान सालाना आय भी देखी जाएगी। आय के साधन न होने की स्थिति में निगम की ओर से उनके लिए स्वरोजगार व्यवस्था भी की जाएगी। निगम की ओर से जो 35 समूह बनाए गए हैं। वह इन लोगों को स्वरोजगार से जुड़ने की ट्रेंनिंग देंगे।

----------

फुटपाथ पर सोने वालों को आशियाना दिया जाएगा। इसके लिए थर्ड पार्टी से सर्वे की जाएगी। इन लोगों को स्वरोजगार से भी जोड़ा जाएगा।

सुनील उनियाल गामा, मेयर