सतीश केसरवानी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक में खुलवाया पहला खाता

सांसद श्यामा चरण ने पहले ग्राहक को जारी किया क्यूआर कोड

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजिटल लेनदेन को ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाने के उद्देश्य को लेकर देशभर में शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का एक साथ शुभारंभ किया गया. इलाहाबाद में बैंक के पहले ग्राहक के रूप में एक चाय की दुकान लगाने वाले का नाम जुड़ा है. मांडा के 28 वर्षीय सतीश केसरवानी प्रधान डाकघर में स्थित बैंक के पहले ग्राहक बने हैं. शुभारंभ अवसर पर पहले ग्राहक के रूप में उन्हें भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्ता के हाथों क्यूआर कोड प्रदान किया गया.

18 वर्ष से लगा रहे चाय की दुकान

मांडा निवासी सतीश केसरवानी वर्ष दो हजार से प्रधान डाकघर के बाहर चाय की दुकान लगा रहे हैं. सोमवार से लेकर गुरुवार तक वे अपने भाई अमित केसरवानी के साथ राहगीरों और डाकघर के कर्मचारियों को चाय पिलाते हैं. शुक्रवार व शनिवार को वे मांडा स्थित अपने गांव में रहते हैं. यहां उनका आशियाना डाकघर के बगल में ही स्थित जस्टिस आरके अग्रवाल के आवास में हैं.

गरीबों की सुनती है सरकार

सतीश चाय बेचकर इतनी रकम नहीं बचा पाते थे कि पांच सौ रुपए देकर किसी बैंक में खुद के नाम से खाता खुलवा सके. पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने उनके सपने को साकार करने का काम किया है. सतीश ने बताया कि पिता जी की डेथ वर्ष 1996 में हो चुकी थी. तीन भाई व एक बहन में सबसे छोटा होने की वजह से दसवीं के बाद पढ़ाई नहीं कर सका. इलाहाबाद आकर चाय की दुकान खोल ली. उन्होंने बताया कि सरकार ने गरीबों के बारे में सोचा तो मैंने भी बैंक के अधिकारियों से संपर्क किया. मैनेजर के सहयोग से 29 अगस्त को एक मिनट के भीतर करेंट एकाउंट खोला गया.

दस ग्राहकों को मिला क्यूआर कोड

समारोह के मुख्य अतिथि भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्ता व मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के पहले दस ग्राहकों को क्यूआर कोड प्रदान किया. इनमें सतीश केसरवानी, रजनी, आशुतोष, ओम प्रकाश, राजेश कुमार शुक्ला, राजेश वर्मा, मोहित, विद्रोहन, संजय कुमार व टीबी सिंह शामिल रहे.

आम जनता का बैंक : सांसद

प्रधान डाकघर परिसर में स्थित इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन भाजपा सांसद श्यामाचरण गुप्ता व मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी ने फीता काटकर किया. श्री गुप्ता ने कहा कि भारतीय डाक आपके दरवाजे पर बैंक लेकर पहुंचेगा. इसके अन्तर्गत दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों के निवासियों का भी एकाउंट पोस्टमैनों के जरिए खोला जा सकेगा. यह बैंक आम जनता तक पहुंच वाला बैंक बनेगा. अध्यक्षता करते हुए मेयर ने कहा कि बैंक के माध्यम से सभी बैंकिंग सुविधाएं जनता को उपलब्ध कराई जाएंगी. इस दौरान विधायक हर्षवर्धन बाजपेई, भाजपा काशी प्रांत मीडिया संपर्क विभाग के सहसंयोजक मृत्युंजय तिवारी, प्रवर अधीक्षक संजय डी अखाड़े, सहायक निदेशक आरएन यादव, बैंक मैनेजर चंदन अस्थाना, अखिलेश्वर मिश्रा आदि मौजूद रहे.