- बन रहे लो प्रेशर एरिया की वजह से हुई बारिश

- होली सेलीब्रेशन पर जमकर बरसी बारिश की मार

BAREILLY: होली की शॉपिंग करनी है बारिश रुके तो बताना जरा इसी अंदाज में संडे को लोग पूरा दिन बारिश के रुकने का इंतजार करते रहे। लेकिन बेईमान बेमौसम बारिश ने सब पर पानी फेर दिया। सुबह से बारिश रुकने का इंतजार कर रहे लोगों को केवल इंतजार ही नसीब हुआ। वहीं, मार्केट में दुकानदार भी कस्टमर्स की राह तकते रहे। जी भरकर शॉपिंग की उम्मीदों और मुनाफे उम्मीद पर बारिश ने खलल डाल दिया। गौरतलब है कि पिछले दिनों तेज आंधियों के साथ शहर पर बादल तेजी से छाने लगे थे। वहीं, बन रहे कम वायुदाब क्षेत्र की वजह से ख्0 एमएल बरसात हुई है। वेदर एक्सपर्ट के मुताबिक कुछ दिनों के लिए मौसम ने यूटर्न लिया है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि वातावरण में नमी मौजूद होने की वजह से सर्द हवा का सामना करना पड़ सकता है। बारिश के बाद संडे को तापमान मैक्सिमम --- डिग्री और मिनिमम ---- डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

राहत और आफत भी बनी बारिश

बेमौसम हुई बरसात से शहरवासियों को गर्मी से राहत तो मार्केट के लिए आफत बनकर बरसी। एक ओर जहां पिछले कई दिनों से धूप से पसीने में सराबोर हो रहे लोगों को बारिश ने राहत पहुंचायी तो दूसरी ओर यही बारिश कस्टमर्स न आने से बाजार के लिए मुसीबत बन गई। क्योंकि त्योहार के मद्देनजर खरीददारी का मूड बना चुके लोग बारिश की वजह से घरों में ही रह गए। ऐसे में दिन भर रुक-रुककर हुई बारिश से रंगों, पिचकारियों से सजे बाजार सारा दिन सूने पड़े रहे। वहीं, देर शाम बारिश के रूकने पर लोग घरों से बाहर तो निकले लेकिन जरूरत के सामान खरीददकर और बूंदाबांदी से लेकर घर चले गए। कलर शॉपकीपर अमित ने बताया कि सुबह से ही शुरू हुई बारिश की वजह से किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ, लेकिन बारिश से खरीददार न आने की वजह से संडे बाजार पूरी तरह ठप हो गया। इक्के दुक्के कस्टमर्स आए लेकिन वह भी बारिश के डर से घर जाने की जल्दबाजी में दिखे।

शहर पर पिछले कई दिनों से बादलों का जमावड़ा था। ऐसे में तेज आंधी आने की वजह से और बादल आसमान पर छा गए। इसके चलते बारिश हुई। फसलों को सिंचाई की जरूरत थी। बारिश से किसानों को राहत मिली।

डॉ। एचएस कुशवाहा, वेदर एक्सपर्ट