-450 शिक्षा मित्रों के अभिलेखों का नहीं हो पाया सत्यापन

-कुछ अभिलेख बोर्ड कार्यालय तो कुछ रुहेलखंड विश्वविद्यालय में फंसे

बरेली : शिक्षा मित्रों के अभिलेखों का सत्यापन न हो पाने के चलते उन्हें वेतन के लाले पड़ गए हैं। शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाने का तोहफा तो दिया गया लेकिन सत्यापन ने उनके सामने मुश्किल खड़ी कर दी है। जल्द से जल्द सत्यापन करवाने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग से संबंधित विभागों को चिट्ठी लिखी है।

पहले चरण में 1050 बने थे शिक्षक

प्रथम चरण में बरेली के 1050 शिक्षा मित्रों को शिक्षक बनाया गया था। चार माह में 600 शिक्षा मित्रों के अभिलेखों का सत्यापन बोर्ड कार्यालयों व विश्वविद्यालयों से आ गया, लेकिन 450 शिक्षा मित्रों के अभिलेख फंसे हैं। उनकी सत्यापन रिपोर्ट नहीं आई है। इसके चलते इन शिक्षा मित्रों का वेतन नहीं निकल रहा है। उनके सामने आर्थिक संकट खड़ा हुआ है। अब बेसिक शिक्षा विभाग ने रुहेलखंड विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय को चिट्ठी लिखी कर जल्द सत्यापन रिपोर्ट देने को कहा है। कई शिक्षा मित्रों ने दूसरे विश्वविद्यालय व बोर्ड से डिग्रियां ली हैं। उन विश्वविद्यालय को भी विभाग चिट्ठी लिखने की तैयारी कर रहा है।

बीएसए डीएस सचान कहते हैं कि संबंधित बोर्ड व विश्वविद्यालयों से सत्यापन रिपोर्ट आने के बाद वेतन जारी किया जाएगा। कई शिक्षा मित्रों का वेतन जारी कर दिया गया है।