RANCHI: हमारे घर या अपार्टमेंट में तो पानी आ जाता है। इसलिए हम पानी बर्बाद करने से भी नहीं चूकते। लेकिन जरा उनके बारे में सोचिए जो बूंद-बूंद पानी के लिए भी मिलों दूरी तय करते हैं। इसके बाद भी कई लोगों को पीने का पानी नसीब नहीं हो पाता। अगर आज हमने पानी बचा लिया तो अपनी आने वाली पीढ़ी को इससे बेहतर तोहफा नहीं दे सकते। ऐसे सिटी में लगातार गिर रहे ग्राउंड वाटर लेवल को देखते हुए दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की टीम ने सिटी के लोगों से पानी बचाने को लेकर राय मांगी। इसमें लोगों ने पानी बचाने के लिए अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। जिसमें लोगों ने बताया कि हम अपने घर से पानी बचाने की शुरुआत कर सकते हैं।

नहीं देखेंगे पानी की बर्बादी

पानी बचाने की शुरुआत हमें अपने घर से ही करनी होगी। तभी हमलोग भविष्य के लिए पानी बचा सकते हैं। इसके लिए छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखना जरूरी है। अगर काम न हो तो नल को बंद कर देना चाहिए। कई बार लोग पानी की बर्बादी देखकर भी निकल जाते हैं। ऐसे में कहीं पानी की फटी पाइपलाइन पर नजर पड़े तो कंसर्न डिपार्टमेंट को कंप्लेन करनी चाहिए। बोरिंग से भी कम से कम पानी निकाला जाए तो ग्राउंड वाटर लेवल बचा रहेगा।

किशोर झा

वाशिंग मशीन का यूज कम

वाशिंग मशीन में पानी की खपत काफी होती है। इसलिए बेहतर होगा कि हफ्ते में एक या दो बार ही मशीन का इस्तेमाल करें। इससे पानी की बचत होगी और अधिक कपड़े भी धुल जाएंगे। घर में भी पानी बर्बाद करने पर रोक लगाएं। बच्चों को भी बताएं कि शावर को खुला न छोड़ें। ऐसे करहम कुछ पानी तो बचा ही सकते है जो दूसरों के काम आएगा।

ऋषिकेश महतो