गुरु पूर्णिमा को चंद्र ग्रहण के बाद मंदिरों में हुई विशेष पूजा

इस बार 30 दिनों का होगा श्रावण मास, वहीं, चार होंगे सोमवार

meerut@inext.co.in
Meerut :
आज से सावन की शुरूआत हो रही है. सावन के दिनों में बाबा भोलेनाथ की भक्ति का शबाब भक्तों में देखने को मिलता है. ज्योतिषाचार्यो की मानें तो इस बार सावन का लंबा है, साथ ही इस सावन में चार सोमवार पड़ रहे हैं. जोकि सावन के माह में विशेष फलदायी हैं.

इस बार विशेष संयोग

देवलोक कॉलोनी शिव मंदिर के महंत पं. अरविंद पाठक ने बताया कि इस बार सावन का विशेष महत्व है. श्रावण मास का शुभारंभ 28 जुलाई से हो रहा है. इस साल सावन माह 30 दिनों का है. तकरीबन 19 साल बाद ऐसा विशेष संयोग देखने को मिल रहा है.

30 दिनों का सावन

सावन मास में शिवरात्रि 9 अगस्त को मनाई जाएगी. जिसमें भक्त अपने आराध्य भोलेनाथ की पूजा-अर्चना करेंगे. पं. श्रवण कुमार बताते हैं कि सावन माह के कृष्ण पक्ष में पंचमी तिथि का क्षय और शुक्ल पक्ष में नवमी तिथि की वृद्धि होने से पूरे 30 दिन सावन में बाबा भोलेनाथ की पूजा-अर्चना की जा सकेगी. सावन का पहला सोमवार 30 जुलाई को है.

सावन के सोमवार

1. 30 जुलाई

2. 6 अगस्त

3. 13 अगस्त ( हरियाली तीज )

4. 20 अगस्त

वर्जन

ऐसा योग 19 साल बाद हो रहा है. इस योग में भगवान शिव की आराधना से शुभ फल मिलते हैं. साथ ही सभी की मनोकामना पूर्ण भी होगी.

पं. श्रीधर त्रिपाठी

इस बार सावन और शिवरात्रि विशेष फलदायी है. हर राशि के जातकों को इस बार विशेष लाभ मिलेगा.

पं. भारत ज्ञान भूषण

मोदी-योगी की धूम

सावन की शुरूआत होते ही कांवडि़ये अपने आराध्य बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए हरिद्वार से जल लाने के लिए जाते हैं. इस बार भी कांवडि़यों की विशेष वेशभूषा भी में देखने को मिल रही है. भगवा रंग में सजी-धजी टीशर्ट में जहां बाबा भोलेनाथ का चित्र हैं तो वहीं, प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी का चित्र भी नजर आ रहा है.

युवाओं में ज्यादा क्रेज

पांडेय गारमेंट के संचालक रवि भूषण पांडेय बताते हैं कि कांवड़ यात्रा के दौरान युवाओं में भगवा रंग की टीशर्ट, पैंट और बैग की ज्यादा डिमांड रहती है, लेकिन पिछले तीन-चार साल से मोदी और योगी का क्रेज भी कांवड़ यात्रा में देखने को मिल रहा है. जिससे मोदी और योगी की प्रिंट वाली टीशर्ट की विशेष मांग रहती है.

किफायती दामों पर उपलब्ध

शहर की कई दुकानों पर मोदी और योगी की प्रिंट वाली टीशर्ट किफायती दामों पर उपलब्ध रहती है. बाजार में योगी टीशर्ट 50 से 100 रुपये तक में बिक रही है. इस बार कैप व टीशर्ट में बम-बम भोले लिखा हुआ भी ज्यादा पसंद किया जा रहा है. साथ ही तिरंगे झंडे की भी विशेष डिमांड देखी जा रही है.

इस बार भी मोदी और योगी की प्रिंट वाली टीशर्ट की डिमांड ज्यादा है. कई टीशर्ट तो ऐसी हैं जिनमें भोले बाबा की फोटो के साथ मोदी और योगी की फोटो ज्यादा पसंद की जा रही है.

रवि भूषण पांडेय, दुकानदार

इस बार भोलो की अधिक डिमांड झंडे और योगी वाली टीशर्ट की है. दुपहिया वाहन और साइकिल चालक तिरंगे झंडे की डिमांड अधिक कर रहे है.-

अंकुर आहूजा, आहूजा क्लाथ

कांवड़ के कपड़ों की सेल इस बार पिछले साल से भी अधिक है, टीशर्ट, बैग और हाफ पैंट की बिक्री शुरू हो गई है.

मनीष कुमार, आरव होजरी