-बैंकों में चेकिंग अभियान के बावजूद हो गई वारदात

-दो घंटे तक बैंक में रहा ठग, सीसीटीवी फुटेज में कैद

BAREILLY: अब ठग बैंक के अंदर तक पहुंच गए हैं। मंडे को एक ओर जहां बैंकों की चेकिंग हुई तो दूसरी ओर स्टेट बैंक की मेन ब्रांच में ही ठग ने 85 साल के बुजुर्ग से बैंककर्मी बनकर 4 लाख 10 हजार रुपए लेकर फरार हो गया। ठग ने बुजुर्ग से बैंक में ब्याज न मिलने का झांसा दिया था। बुजुर्ग ने शाम को कोतवाली में जाकर सूचना दी। पुलिस ने जब बैंक की सीसीटीवी फुटेज खंगाली तो गले में गमछा डाले हुए एक अधेड़ नजर आया है। पुलिस एफआईआर दर्ज कर ठग की तलाश में जुट गई है।

दोस्ती बढ़ाकर लिया झांसे में

बिहारीपुर, सिविल लाइंस निवासी रफीकुर रहमान कंट्रोलर जनरल ऑफ डिफेंस अकाउंट्स डिपार्टमेंट से रिटायर्ड हैं। वह मंडे सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर स्टेट बैंक मेन ब्रांच में 10 हजार रुपए निकालने गए थे। उनसे करीब 3 मिनट पहले ही एक शख्स वहां एंटर हुआ था। वह सीट पर बैठे तो उनके पास आकर शख्स भी बैठ गया। उन्होंने चेक से 10 हजार रुपए निकाल लिए। इसी दौरान शख्स ने उनसे दोस्ती बढ़ाना शुरू कर दी। उन्हें लगा कि कोई बैंक कर्मचारी होगा। शख्स ने कहा कि बैंक में रुपए क्यों रखते हो। बैंक में काफी कम ब्याज मिलता है। वह अपने रुपए निकालकर कहीं ओर जमा कर दें। वह उसकी बातों में आ गए और बाउचर में 4 लाख रुपए भर दिए।

छोटे नोट बदलने का भी बहाना

रफीकुर रहमान ने पुलिस को बताया कि उसके बाद कैशियर ने उन्हें 100 रुपए की 40 गड्डी दे दी। उन्होंने कैशियर से कहा कि उन्हें इतने नोट ले जाने में दिक्कत होगी। वह बड़े नोट दे दें। कैशियर ने कहा कि बड़े नोट बैंक में नहीं हैं। इसके बाद शख्स ने उनसे कहा कि वह उन्हें बदलवाकर बड़े नोट देता है। वह उनसे 40 गड्डी लेकर वहां से चला गया। बैंक कर्मचारी होने के चलते उन्हें शक ही नहीं हुआ। जब शख्स वापस नहीं आया तो वह बैंक से बाहर निकले लेकिन तब तक देर हो चुकी थी। वह बैंक में गए तो पता चला कि उनके साथ ठगी हुई है।

डेढ़ घंटे रहा बैंक में

बुजर्ग और ठग बैंक में करीब डेढ़ घंटे तक रहे हैं। बैंक की सीसीटीवी फुटेज में वह उनके आसपास ही नजर आ रहा है। ऐसा लग रहा है कि वह उनके साथ ही आया हो। पुलिस ने शिकायत के बाद जब बैंक के कैशियर से पूछा तो कैशियर ने भी बताया कि उन्हें लगा कि बुजुर्ग के साथ कोई आया है। इसलिए वह रुपए निकाल रहे हैं। फिलहाल पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर ली है और मामले की जांच में जुट गई है।

सीबीआई अफसर वाले में ख्ाली हाथ

वहीं दो दिन पहले श्यामगंज में व्यापारी के कर्मचारी केके गोयल से सीबीआई अफसर बनकर लूट मामले में भी पुलिस खाली हाथ है। यहां भी ठगों ने कर्मचारी को चेकिंग के नाम पर बेवकूफ बनाया था। पुलिस के हाथ एक सीसीटीवी फुटेज लगी थी, जिसमें दो युवक बाइक पर जाते नजर आए हैं।