2 हजार कार्ड होल्‍डर्स को लगाया 5 करोड़ का चूना
हैदराबाद(पीटीआई)हाल ही में गिरफ्तार हुए एक बड़े साइबर फ्रॉड गैंग को लेकर साइबराबाद पुलिस कमिश्नर वीसी सजनार ने बड़े खुलासे किए। उनके मुताबिक हमने बैंक से जुड़े कुछ लोगों की रिपोर्ट के आधार पर यह कार्यवाही की है। जिसमें यह पता चला है कि SBI क्रेडिट कार्ड डिवीजन स्टाफ के नाम से कुछ लोग कार्ड होल्‍डर्स को कॉल करते थे उनसे कार्ड की डिटेल्स हासिल करते थे और फिर उसके बाद उनके कार्ड पर तमाम फाइनेंसियल ट्रांजैक्शन करके उन्हे हजारों रुपए का चूना लगाते थे। इस मामले में हमने 22 टेली कॉलर समेत 30 लोगों को गिरफ्तार किया है यह गिरफ्तारी नई दिल्ली से हुई है। इस जांच और गिरफ्तारी से यह खुलासा हुआ है कि अब तक इस गिरोह ने करीब 2000 SBI क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को 5 करोड़ रुपए का चूना लगाया है।

फ्रॉड गैंग में थीं 22 महिलाएं, करती थीं टेलीकॉलिंग
साइबराबाद पुलिस कमिश्नर के मुताबिक देश के इस बड़े साइबर क्राइम रैकेट के मास्टरमाइंड का नाम है विजय कुमार शर्मा। उसे भी हमने गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में से 22 टेलीकॉलर्स हैं । ये लोग एसबीआई कार्ड डिवीजन के इंपलाई के तौर पर क्रेडिट कार्ड होल्डर्स को फर्जी फोन करते थे और उन्हें बरगलाकर उनके कार्ड की डिटेल्स हासिल करते थे, इसके बाद उनके कार्डों से एक ही झटके में तमाम पेमेंट्स करके उन्‍हें चूना लगाया जाता था। बता दें कि इन टेलीकॉलर्स में से ज्यादातर महिलाएं हैं जो कि इस गैंग के मुख्‍य सदस्यों को क्रेडिट कार्ड फ्रॉड करने में मदद करती थीं।

फर्जी वेबसाइट पर पेमेंट गेटवे लगाकर हजारों लोगों को लगाया करोंड़ो का चूना
पुलिस कमिश्नर सजनार के मुताबिक इसी साल फरवरी के अंतिम हफ्ते से तीन प्रमुख आरोपी SBI क्रेडिट कार्ड से जुड़ा एक फर्जी कॉल सेंटर चला रहे थे। इस कॉल सेंटर में 22 टेली कॉलर्स शामिल थे जो कि SBI के ओरिजिनल कार्ड होल्‍डर्स के साथ धोखाधड़ी कर रहे थे। गैंग के फर्जीवाड़े के लेवल का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गैंग ने इस काम के लिए (www.jayyshree.com) नाम का डोमेन लेकर फर्जी वेबसाइट भी बना रखी थी और इस साइट पर पेमेंट गेटवे भी लगा रखा था। इसी साइट के द्वारा ये लोग क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स से OTP हासिल करते थे और फिर उनके साथ फ्रॉड करते थे। पुलिस कमिश्नर सजनार ने बताया कि इन सभी लोगों को 8 जुलाई को गिरफ्तार किया गया था और दिल्ली की कोर्ट में प्रस्तुत किया गया था जहां से इस फ्रॉड गैंग के 22 टेली कॉलर्स को यहां की साइबर क्राइम पुलिस के समक्ष पेश करने का आदेश हुआ था।

सीबीआई जांच में विधायक कुलदीप सेंगर पर दुष्कर्म व पॉक्सो एक्ट के आरोप की पुष्टि

पांचवीं पास मुन्ना बजरंगी ने 17 की उम्र में रखा था जरायम की दुनिया में कदम, 40 हत्याआें को दिया अंजाम

Crime News inextlive from Crime News Desk