मुंबर्इ (पीटीआर्इ)। देश के सबसे बड़े ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक की देशभक्ति पर भारत में लोगों को सबसे ज्यादा भरोसा है। एक सर्वेक्षण में एसबीआर्इ को सर्वाधिक देशभक्त ब्रांड बताया गया है। इसके बाद टाटा मोटर्स आैर पतंजलि का नंबर आता है। वहीं तीसरे पायदान पर रिलायंस जियो आैर सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल है। सर्वे में आेवरआॅल कैटेगरी में 16 प्रतिशत लोगों की राय में एसबीआर्इ नंबर वन देशभक्त ब्रांड रहा। वहीं दूसरे नंबर पर रहे टाटा मोटर्स आैर पतंजलि को 8-8 प्रतिशत तथा रिलायंस जियो आैर बीएसएनल को 6-6 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला। यह सर्वे यूके की आॅनलाइन मार्केट रिसर्च आैर डाटा एनालिटिक्स कंपनी यूगाॅव ने किया था।

एसबीआर्इ आैर एलआर्इसी सबसे ज्यादा देशभक्त ब्रांड
सर्वे के मुताबिक सेक्टर के लिहाज से देखें तो फाइनेंस सेक्टर देशभक्त ब्रांड की लिस्ट में सबसे ऊपर है। इसकी वजह एसबीआर्इ आैर एलआर्इसी हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की इन दोनों कंपनियों में लोगों ने भरोसा जताया है। दूसरे पायदान पर आॅटो सेक्टर, तीसरे नंबर पर कंज्यूमर गुडस, चौथे पर खाद्य आैर पांचवें पर टेलीकाॅम सेक्टर रहा। सर्वे में 11 वर्गों के 152 ब्रांड को शामिल किया गया था। यूगाॅव आेमनीबस ने देश के 1,193 लोगों से 2 आैर 8 अगस्त के बीच आॅनलाइन डाटा जुटाया था। सिर्फ फाइनेंस कैटेगरी में एसबीआर्इ को 47 प्रतिशत लोगों ने देशभक्त ब्रांड माना जबकि एलआर्इसी को इसी वर्ग में 16 प्रतिशत लोगों का समर्थन मिला।

आॅटो सेक्टर में टाटा मोटर्स की धाक, तीसरे पर मारुति
आॅटो सेक्टर की बात करें तो टाटा मोटर्स 30 प्रतिशत लोगों के समर्थन के साथ नंबर वन पर रहा हालांकि आेवर आॅल में यह ब्रांड पतंजलि के साथ नंबर दो पर है। इस सेक्टर में 13 प्रतिशत वोट शेयर के साथ भारत पेट्रोलियम दूसरे नंबर पर आैर 11 प्रतिशत लोगों की पसंद के साथ मारुति तीसरे पायदान पर रहा। फूड ब्रांड में अमूल पहले नंबर पर रहा इसे एक तिहार्इ भारतीयों का समर्थन मिला जबकि दूसरे पायदान पर पतंजलि था। पर्सनल केयर में पतंजलि ने डाबर आैर विको को पछाड़ दिया। सर्वे के अनुसार, आेरल केयर में भी कंपनी अव्वल रही आैर उसके टूथपेस्ट ने कोलगेट, डाबर आैर विको को पीछे छोड़ दिया।

Business News inextlive from Business News Desk