-पीएनबी में फ्रेश चालू खाता खोलकर जमा कराए 17 करोड़

-कई शहरों में रहा फर्जीवाड़े का नेटवर्क, यूएस में भी खोली कंपनी

मथुरा: गोल्ड की फर्जी बि¨लग दिखाकर काला धन सफेद करने के मामले में फंसे आरएस बुलियन एंड ज्वैलर्स ने नोटबंदी के दौरान कई बैंकों में फ्रेश चालू खाते खोले और इनमें भारी-भरकम धनराशि जमा कराई। अकेले पंजाब नेशनल बैंक में ही 17 करोड़ की धनराशि जमा कराई गई। गोल्ड की फर्जी बि¨लग में इस फर्म के तार मुंबई और अमेरिका से भी जुड़े हुए हैं।

अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने आरएस बुलियन एंड ज्वैलर्स के मालिक नीरज अग्रवाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए हैं। आदेश गोल्ड की फर्जी बि¨लग दिखाकर काला धन सफेद करने के मामले में दिए गए हैं। सूत्रों की मानें तो इस फर्म ने नोटबंदी के करीब पौने दो माह के दौरान करीब सत्तर हजार फर्जी बिल तैयार किए और न केवल अपना, बल्कि कमीशन पर दूसरों का पैसा भी बैंक में जमा कर सफेद करा दिया। नोटबंदी में इस फर्म ने कई बैंकों में नए चालू खाते खोले और उनमें हर दिन मोटी रकम जमा कराई जाती रही।

अकेले पंजाब नेशनल बैंक में ही 17 करोड़ की धनराशि जमा कराई गयी। काला धन सफेद करने के मामले में बैंक अफसरों से भी मिलीभगत रही। इस फर्म के नोटबंदी से पहले चार बैंकों में भी खाते भी थे। उनमें भी करोड़ों की धनराशि जमा कराई गई। जानकारों की मानें तो यह आंकड़ा करीब डेढ़ सौ करोड़ का है। सूत्रों का कहना है कि मुंबई की वैनेटी ज्वैलर्स प्रा। लि। से आरोपी फर्म ने तीन सौ किलो से ज्यादा गोल्ड के बिल पुरानी परचे¨जग के आधार पर बनवाए।

सूत्रों का कहना है कि नीरज अग्रवाल के फर्जीवाड़े का नेटवर्क विदेश में भी है। काला धन सफेद करने के लिए उसने अमेरिका में भी कंपनी बनाई। अमेरिका में आरएस बुलियन एंड ज्वैलर्स इनकारपोरेशन के नाम से कंपनी बनाई गई। इसका ऑफिस अमेरिका के लास वेगास शहर में बनाया गया। इसका संचालन नीरज का रिश्तेदार अमित अग्रवाल देखता था। फर्जीवाड़े का नेटवर्क उसने आगरा, मुंबई और दिल्ली के अलावा अन्य शहरों में भी फैलाया और बाहर से धन कुबेरों का काला धन लाकर कमीशन पर सफेद करा दिया।

इस पूरे मामले की शिकायत आयकर विभाग, ईडी और पीएमओ में भी की गई है। आयकर विभाग ने इस फर्म को नोटिस भी दिए, लेकिन बाद में मामला दबा दिया गया। अब पीडि़त नीरज चतुर्वेदी का कहना है कि अदालत के आदेश पर पुलिस ईमानदारी से जांच करे तो बड़ा घोटाला सामने आ सकता है।

------------