-घोटालों को पकड़ने के लिए निगम ने लगाया है गाडि़यों में जीपीएस सिस्टम, नेट कनेक्शन के अभाव में बंद है मॉनिटरिंग

-तेल चोरी रोकने के लिए 135 गाडि़यों में लगाए गए हैं जीपीएस सिस्टम

<-घोटालों को पकड़ने के लिए निगम ने लगाया है गाडि़यों में जीपीएस सिस्टम, नेट कनेक्शन के अभाव में बंद है मॉनिटरिंग

-तेल चोरी रोकने के लिए क्फ्भ् गाडि़यों में लगाए गए हैं जीपीएस सिस्टम

GORAKHPUR:GORAKHPUR: नगर निगम के तेल में हो रहे खेल की कहानी काफी सफाई से पहले ही रची जा चुकी थी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को मिले तथ्य से खुलासा हुआ है कि तेल चोरी पकड़ने के लिए गाडि़यों में लगा जीपीएस सिस्टम नेट के अभाव में बंद है। अधिकारी इसे ठीक कराना जरूरी इसलिए नहीं समझते, क्योंकि खेल चलता रहे।

निगम शहर के 70 वार्डो में कूड़ा उठाने के लिए करीब क्भ्0 गाडि़यों का प्रयोग करता है। प्रत्येक गाडि़यों में में प्रतिदिन क्0 से फ्0 लीटर तक डीजल भरवाया जाता है। निगम की गाडि़यों को जीपीएस सिस्टम से लैस किया गया है, ताकि पता चल सके कि कूड़ा उठाने वाली गाड़ी किस समय कहां है। लेकिन अधिकारियों और कर्मचारियों ने मिलीभगत कर जीपीएस सिस्टम को ही बंद कर दिया है। गाडि़यों की मानिटरिंग का जिम्मा एनएनआई प्राइवेट कंपनी के पास है। इसके अलावा अपर नगर आयुक्त के कमरे में गाडि़यों की मानिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम बना हैं। सिस्टम के जरिए गाडि़यां कितनी देर तक चली और दिनभर कितना तेल खर्च हुआ, पूरा डेटा कम्प्यूटर के स्क्रीन पर सामने आ जाता है। नगर निगम म्0 लाख रुपये डीजल पर खर्च करता है।

महेसरा नहीं, कूड़ा पड़़ाव पर ही छोड जाते हैं कूड़ा

महानगर के 70 वार्डो का कूड़ा नगर निगम की छोटी-बड़ी गाडि़यां महेसरा स्थित डंपिंग ग्राउंड पर गिराने जाना होता है। लेकिन सच में ऐसा नहीं है। यह गाडि़यां कूड़ा पड़ाव पर ही कूड़ा गिराने के बाद चली जाती है। जबकि, एक गाड़ी को महेसरा का तीन चक्कर लगाना होता है। इसी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि तेल में खेल बड़े पैमाने पर किया जा रहा है।

---------------

वार्ड की संख्या-70

कूड़ा उठाने में छोटे-बड़े गाडि़यों का प्रयोग--क्भ्0

नगर निगम गाडि़यों के डीजल पर खर्च करता है -करीब म्0 लाख रुपये

नगर निगम सफाई के मद में औसतन खर्च--ब्.म्8 लाख रुपए

नगर निगम की गाडि़यों पर लगा जीपीएस सिस्टम--क्फ्भ्

वर्जन

जीपीएस सिस्टम की मानिटरिंग के लिए कमरे में सिस्टम लगाया गया है। नेट कनेक्शन नहीं होने के चलते अभी काम बंद है। लेकिन कंपनी की ओर से प्रतिदिन हार्ड कापी कार्यालय में आती है। जहां तक डीजल में खेल करने की बात है तो इसकी जांच कराई जाएगी।

डीके सिन्हा, अपर नगर आयुक्त नगर निगम