- रूपपुर की ग्राम प्रधान ने विकास के नाम पर हड़प लिए थे 5.74 हजार रुपए

- दो बार जांच में दोषी पाकर डीएम ने की कार्रवाई, सरकारी धन की होगी वसूली

BAREILLY:

विकास के नाम पर करीब 6 लाख रुपए हड़पने वाली महिला ग्राम प्रधान पर जिला प्रशासन ने वेडनसडे को बड़ी कार्रवाई कर दी है। उनके अधिकार और खाता सीज करा दिए हैं। साथ ही, वूसली की कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। इसके अलावा दोषी पाए जाने पर उन्हें पद से बर्खास्त करने के बाद उपचुनाव कराकर ग्राम पंचायत में फिर से प्रधान को चुने जाने की संभावना है। नबावगंज के रूपपुर ग्राम पंचायत पर ग्रामीणों ने प्रधान साजिरा बी पर विकास के लिए जारी लाखों रुपए हड़पने, निर्माण कार्यो में अनियमितता बरतने का आरोप लगाया था।

जांच में मिली दोषी

जिला प्रशासन ने प्रधान पर लगे आरोपों की आरईएस के एक्सईएन से जांच कराई। जांच में महज 26 हजार के कार्य मौके पर मिले और 5.74 लाख रुपए की धनराशि का दुरुपयोग पकड़ा। जिस पर प्रधान ने आपत्ति दर्ज कराई और हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। सीडीओ ने दूसरी बार जांच कराई तो भी प्रधान दोषी मिलीं। जिला प्रशासन को अपनी रिपोर्ट भेज दी। रिपोर्ट के आधार पर डीएम ने महिला ग्राम प्रधान के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश दे दिया। वहीं, जल्द ही बर्खास्तगी की सूचना निर्वाचन आयोग को देने के साथ ही वहां से अनुमति मिलने के बाद अब यहां उपचुनाव होगा।

नबावगंज के रूपपुर की ग्राम प्रधान पर गबन के आरोपों की जांच में पुष्टि होने के बाद अब रिकवरी की जाएगी। यहां दोबारा चुनाव हो सकता है। सरकारी धन के गबन करने में सहयोगी रहे पंचायत कर्मचारियों पर भी कार्रवाई होगी। सत्येंद्र कुमार, प्रभारी डीएम व सीडीओ