RANCHI: बेघरों और कच्चे मकानों में रह रहे लोगों को पक्की छत नसीब हो, इसके लिए प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की गई। लेकिन रांची शहर में इस योजना में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पकड़ी गई और इसके लाभुकों में ऐसे लोग भी शामिल हो गए हैं जिनके पास अपना बड़ा-सा घर है और वे आर्थिक रूप से संपन्न भी हैं। यह सब रांची नगर निगम के कर्मचारियों की मिलीभगत से हुआ है। यह खुलासा रांची नगर निगम की मेयर आशा लकड़ा ने किया है। गुरुवार को उन्होंने अपने चैंबर में प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी जानकारी दी।

लिस्ट में संपन्न लोग

मेयर ने लिखित सबूत देते हुए बताया कि उन्हें वार्ड नंबर-11 के पार्षद कुलभूषण डुंगडुंग की तरफ से पत्र के जरिए प्रधानमंत्री आवास योजना में गड़बड़ी की शिकायत मिली थी। इसमें बताया गया था कि इस योजना के लाभुकों में ऐसे लोगों का नाम जोड़ दिया गया, जिनका नाम सर्वे के समय नहीं था और ऐसे लोग लाभुक की योग्यता भी नहीं रखते हैं। इसके बाद मेयर ने जेएनयूआरएम योजना की रोज मधु तिर्की को अपने कार्यालय में बुलाकर गड़बड़ी में सुधार करने का आदेश देते हुए चेतावनी दी थी कि आगे ऐसी गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। मेयर ने बताया वार्ड नंबर-11 में राजू तिर्की, जोस्पीन कुजूर, प्रवीण कुजूर व शशि कुजूर का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना में काम कर रहे टीम लीडर रमेन्द्र प्रसाद, सिटी मैनेजर मो शाहिद हसन व प्रभारी मनमोहन प्रसाद ने घपला कर जोड़ दिया है। इसको लेकर पार्षद ने जब अपना विरोध जताया, तो इन लोगों ने पार्षद को भी धमकी दी।

विभाग को भेजी गड़बड़ लिस्ट

मेयर आशा लकड़ा ने बताया कि उन्होंने जब नगर विकास विभाग को भेजी गई प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों की लिस्ट की जांच कराई, तो उसमें भी गड़बड़ी मिली। पता चला कि प्रधानमंत्री आवास योजना में ऐसे परिवारों का नाम भेज दिया गया, जिनका इसके लिए चयन ही नहीं हुआ था।

पार्षद के फर्जी सिग्नेचर

मेयर ने कहा कि ऐसा सिर्फ वार्ड नंबर-11 का ही मामला नहीं है, बल्कि रांची नगर निगम के विभिन्न वार्ड में प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर जिन लाभुको का चयन हुआ है, उसमें कर्मचारियों ने अलग से कुछ लोगों के नाम जोड़कर गड़बडि़यां की हैं। यहां तक कि कर्मचारियों ने पार्षदों के फर्जी सिग्नेचर भी लिस्ट में कर दिए हैं। इसकी भी जानकारी मिली है। इस मामले को लेकर मेयर ने रांची नगर निगम के सभी वार्ड पार्षद और डिप्टी मेयर के साथ मीटिंग भी की। इसमें पार्षदों ने बताया कि कैसे इस योजना में कर्मचारियों ने गड़बड़ी की है।

सीएम व मंत्री को कार्रवाई के लिए लिखा पत्र

ऐसे में मेयर ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए इन कर्मचारियों पर कार्रवाई करने का आदेश देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना में हुई गड़बड़ी को लेकर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास, नगर विकास मंत्री सीपी सिंह और नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव को भी पत्र लिखा है।