- लखनऊ से दिल्ली और आगरा के बीच किया जाएगा इनका संचालन

- 12 मई को सीएम दिखाएंगे हरी झंडी

- बस स्टेशनों पर लगाई जाएंगी वाटर एटीएम मशीन

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW: लखनऊ से दिल्ली और आगरा का सफर अब और आरामदायक होने वाला है. परिवहन निगम अभी तक पैसेंजर्स के लिए वॉल्वो बसों की सेवा देता रहा है, लेकिन अब लखनवाइट्स जर्मनी की स्कैनिया बस से सफर करेंगे. जल्द ही परिवहन निगम अपने पैसेंजर्स की सुविधा का खास ख्याल रखते हुए इस लग्जरी बस को अपने बेड़े में शामिल करने जा रहा है. गौरतलब हो कि आई नेक्स्ट ने पहले ही स्कैनिया बसों के जल्द परिवहन निगम के बेड़े में शामिल होने की खबर का खुलासा किया था. अब जल्द ही सीएम अखिलेश यादव इन लग्जरी बसों का लोकार्पण करेंगे.

जल्द आएंगी बसें

परिवहन निगम के अधिकारियों के अनुसार, स्केनिया बसों का संचालन का रास्ता साफ हो गया है. जल्द ही ये बसें राजधानी पहुंच जाएंगी. अब तक इन बसों का संचालन सिर्फ जर्मनी की सड़कों पर किया जा रहा है. यह पहला मौका होगा, जब इन बसों का संचालन यूपी में होगा. आरएम एके सिंह के अनुसार शुरुआती दौर में चार स्कैनिया बसें लाई जा रही है. इनमें से दो बसों का संचालन लखनऊ से दिल्ली और दो बसों का संचालन आगरा या मथुरा तक किया जा सकता है. क्ख् मई को मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने आवास से इन बसों को हरी झंडी दिखाएंगे. निगम के अधिकारियों के अनुसार इन बसों का किराया वॉल्वो के बराबर ही होगा.

बस अड्डे पर लगेंगी वाटर एटीएम मशीन

आरएम एके सिंह ने बताया कि जल्द ही दोनों बस अड्डों पर वॉटर एटीएम मशीनें लगेंगी. इन मशीनों से सिर्फ उन्हीं को पानी मिल सकेगा, जिनके पास सफर स्मार्ट कार्ड मौजूद हैं. परिवहन निगम के स्मार्ट कार्ड को मशीन से स्वैप करने पर एक लीटर पानी मिलेगा. शुरुआती दौर में इन मशीनों में सिर्फ एसबीआई से बने स्मार्ट कार्ड ही काम करेंगे.

क्ब्9 सेवा भी होगी शुरू

आरएम ने बताया कि रेलवे की तर्ज पर ही यूपी रोडवेज क्ब्9 सेवा शुरू करने जा रहा है. जिस तरह क्फ्9 सेवा पर रेलवे से सभी जुड़ी जानकारी मिल जाती है, उसी तरह से क्ब्9 नम्बर पर यूपी रोडवेज से जुड़ी सभी जानकारियां पैसेंजर्स को मिल सकेंगी. इन दोनों सेवाओं का लोकार्पण भी क्ख् मई को होगा.

स्कैनिया बसों का संचालन क्ख् मई को होगा. इन बसों को हरी झंडी चीफ मिनिस्टर अखिलेश यादव दिखाएंगे. अभी इन बसों को टाइम टेबल नहीं तय हो सका है. एआरएम प्रशांत दीक्षित ही इसके बारे में थर्सडे को जानकारी देंगे.

- एके सिंह,

आरएम

लखनऊ परिक्षेत्र

यूपीएसआरटीसी