-चुनावों के दौरान सिटी में गड़बड़ी की आशंका को देखते हुए होटल, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस में स्कैनर लगाना हुआ कमपल्सरी

-होटल वालों पर पुलिस ने कसी नकेल, कहा नहीं लगाया एक्सरे मशीन से लेकर सीसी कैमरे तो रद होंगे लाइसेंस

gopal.mishra@inext.co.in

VARANASI: ये चौंकाने वाली खबर है। सब जानते हैं कि नरेंद्र मोदी बनारस से चुनाव लड़ने जा रहे हैं। सबको ये भी खबर है कि इन दिनों मोदी जी पर आतंकियों के हमले का खौफ है। ऐसे में अपने बनारस का एडमिनिस्ट्रेशन भी बेहद एलर्ट है। वो चारों ओर से चाक चौबंद हो जाना चाहता है। हर रोज नये जतन किये जा रहे हैं। फरमान जारी हो रहे हैं। अब आया नया फरमान बनारस के तमाम होटल और गेस्ट हाउस वालों को गफलत में डाले हुए है। चलिए आज बात करते हैं इस फरमान और उससे जुड़े बयान पर

स्कैनर लगाया क्या?

अगर आप बनारस के किसी छोटे मोटे होटल या लॉज में जाएं और वहां आपको लगेज चेक करने के लिए कोई एक्सरे स्कैनर मशीन दिख जाये तो चौंकिएगा मत। क्योंकि अब इसे लगाना हर होटल, लॉज और गेस्ट हाउस के लिए कमपल्सरी कर दिया गया है। लोकसभा चुनाव पर मंडरा रहे आतंकी खतरे को देखते हुए अतिसंवेदनशील माने जाने वाले अपने शहर में होटल, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस का लंबा चौड़ा जाल है। इस भीड़ में पुलिस हर होटल या लॉज पर नजर नहीं रख सकती। इस वजह से पुलिस ने अब होटल, लॉज और गेस्ट हाउसेस के ओनर्स को नोटिस भेजकर ये आदेश दिया है कि सिक्योरिटी पाइंट ऑफ व्यू से वो खुद को मजबूत करें। इसके लिए पुलिस ने होटल, लॉज और गेस्ट हाउस ओनर्स को लगेज चेकिंग के लिए एक्सरे स्कैनर, सीसी कैमरे और हैंड मेटल डिक्टेक्टर लगाने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने इस निर्देश को फॉलो न करने वाले होटल्स और लॉजेज के खिलाफ सख्ती भी शुरू कर दी है और निर्देश न मानने वाले होटल, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस के लाइसेंस रद्द करने को कहा है।

ताकि रहे सेफ

होटल्स, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस में एक्सरे लगेज स्कैनर लगाने का निर्देश पुलिस प्रशासन का है। पुलिस की ओर से इस बात नोटिस भी भेजी जा चुकी है। एसपी सिटी राहुल राज के मुताबिक हमारे लिए ये जरुरी है कि शहर का हर इलाका सेफ रहे। क्योंकि शहर में टूरिस्ट फ्लो ज्यादा है और सड़कों से लेकर गलियों तक हर जगह होटल, लॉज और गेस्ट हाउस हैं। पुलिस अपनी ओर से होटल्स की पड़ताल कर रही है लेकिन पब्लिक को भी अलर्ट रहना होगा। इसके लिए जरुरी है कि जो लोग इन जगहों पर ठहरें उनके लगेज की प्रॉपर चेकिंग करने के बाद ही उनको कमरा दिया जाए। इसलिए सभी होटल्स, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस को स्कैनर, सीसी कैमरे और हैंड मेटल डिक्टेक्टर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा गया है।

बड़े नेताओं ने उड़ाई नींद

नरेन्द्र मोदी, अरविंद केजरीवाल के बनारस से लोकसभा चुनाव में ताल ठोंकने के बाद यहां का पुलिस प्रशासन परेशान है। खुफिया विभाग ने पहले ही मोदी पर आतंकी खतरा मंडराने और केजरीवाल के भी आतंकियों के हिट लिस्ट में शामिल होने की आशंका जताई है। इसलिए पुलिस कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं है। इन नेताओं समेत बनारस में सब कुछ दुरुस्त रखने के लिए एसएसपी जोगेन्द्र कुमार ने होटल, लॉजेज और गेस्ट हाउस ओनर्स को अपने लेवल पर सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को कहा है। इसके तहत स्पेशल चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है।

क्या है एक्सरे लगेज स्कैनर

- लगेज स्कैनर एक बॉक्स नुमा जांच मशीन है

- इस मशीन पर लगेज को रखने के बाद बगैर लगेज खोले उसके अंदर मौजूद सभी सामानों को एक्सरे प्रिंट के तौर पर देखा जा सकता है

- एक्सरे मशीन के साथ एक कम्प्यूटर स्क्रीन लगी होती है जिसपर लगेज के अंदर की एक्सरे शो करती है

- इंडिया में एक्सरे लगेज स्कैनर सिर्फ मेट्रो सिटीज में उपलब्ध है

- एक्सरे लगेज स्कैनर की कीमत पांच लाख रुपये से ख्0 लाख रुपये के आस पास है

क्या क्या है जरुरी

- एसएसपी ने सिटी के होटल लॉज और गेस्ट हाउसेस को टेक्निकल सिक्योरिटी मजबूत करने के दिए हैं निर्देश

- इस आदेश के मुताबिक बड़े होटल्स के अलावा छोटे होटल्स में भी हैंड मेटल डिक्टेटर, स्कैनर और सीसी कैमरे लगाने हैं जरुरी

- इन इक्यूपमेंट्स को ऑपरेट करने की ट्रेनिंग देगी पुलिस

- सीसी कैमरे और अन्य उपकरण न होने के कारण दो दिन पहले भेलूपुर एरिया में सात होटलों को जारी हो चुकी है नोटिस

- आदेश के मुताबिक इन सब चीजों को सप्ताह भर के अंदर अपने होटल्स, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस में लगवा लेना है

- न लगवाने वाले होटल, लॉज और गेस्ट हाउसेस का रद्द होगा लाइसेंस

स्कैनर लगा तो होगा अपना फायदा

- स्कैनर लगने से होटल, लॉजेज और गेस्ट हाउसेस के अलावा शहर को भी फायदा मिलेगा

- अगर हर होटल और लॉज में मौजूद रहेगा एक्सरे लगेज स्कैनर तो संदिग्ध लोगों के लगेज की हो सकेगी जांच

- सीसी कैमरे लगने के बाद संदिग्धों को ट्रेस करना हो जायेगा आसान

- हैंड मेटल डिक्टेक्टर लगने के बाद संदिग्ध सामानों और संदिग्ध लोगों की जांच कर सकेंगे होटल कर्मी

- सिटी में रजिस्टर्ड होटल लॉजेज और गेस्ट हाउसेस की संख्या है सैकड़ों में

- अनअथराइज्ड वे में भी चल रहे हैं दर्जनों लॉज और गेस्ट हाउस

आदेश है कि सभी होटल, गेस्ट हाउसेस और लॉजेज में स्कैनर से लेकर सीसी कैमरे और हैंड मेटल डिक्टेक्टर जरुर लगाये जाएं। अगर कुछ छोटे होटल या लॉज स्कैनर नहीं ला पायेंगे तो तो वो हैंड मेटल डिक्टेक्टर को भी ले सकते हैं लेकिन सीसी कैमरे से कोई समझौता नहीं होगा। इनको एक सप्ताह का वक्त दिया गया है। अगर इस डेड लाइन के बाद निर्धारित चीजें न मिली तो दोषी लॉज, होटल या गेस्ट हाउस का लाइसेंस कैंसिल किया जायेगा।

-राहुल राज, एसपी सिटी

सीसी कैमरे तक तो बात समझ में आती है लेकिन अगर ये कहें कि हैंड मेटल डिक्टेक्टर और स्कैनर हर होटल लगाये तो ये संभव नहीं है। इससे लोग भी डरेंगे कि क्यों हर होटल वाला इतनी सख्ती कर रहा है। हां, फाइनेंसियल तौर पर मजबूत होटल लॉजेज और गेस्ट हाउस इसे लगा भी सकते हैं लेकिन सबके लिए ये संभव नहीं है।

-देवेन्द्र नारायण सिंह, अध्यक्ष, वाराणसी होटल एसोसिएशन