काउंसलिंग से लेकर एडमिशन तक की प्रक्रिया की डेट निर्धारित

ALLAHABAD: तकनीकि शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेजों में एडमिशन के लिए ऑन लाइन काउंसलिंग में भाग लेने वाले जेईई मेन 2016 से सेलेक्ट स्टूडेंट्स के लिए शेड्यूल जारी कर दिया। काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर दाखिले तक के लिए सभी आवश्यक दिशा निर्देश भी जारी किए गए है। जिससे स्टूडेंट्स को किसी भी प्रकार की कोई समस्या झेलनी ना पड़े। जेईई मेन काउंसलिंग 2016 का आयोजन ज्वाइंट सीट एलांटमेंट एथॉरिटी द्वारा किया जाना है। 24 जून से शुरू हुई काउंसलिंग में क्वालीफाइड स्टूडेंट्स पार्टिसिपेट कर सकते हैं। सीट एलांटमेंट जेईई मेन के रैंक पर ही निर्धारित होगा। इसके लिए स्टूडेंट्स को सरकारी व प्राइवेट इंजीनियरिंग कालेज के लिए अपनी च्वाइंस लॉक करनी होगी।

वेरीफिकेशन के नए नियम

जेईई मेन के जरिए तकनीकि कालेजों में दाखिले के लिए इस बार वेरीफिकेशन के लिए नए नियम जारी किए गए हैं। नए नियमों के अनुसार सलेक्टेड स्टूडेंट्स अपनी सुविधानुसार डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन करा सकेंगे। आवंटित कालेज में रिपोर्टिग से पहले छात्र चाहे तो ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन के तुरंत बाद या फिर च्वाइस फिलिंग और आवंटन के बाद वेरीफिकेशन करा सकते हैं।

इन स्टेप्स का रखें ध्यान

1. ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन

स्टूडेंट्स जेईई मेन की आफिसियल वेबसाइट पर जाकर वहां अपना ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसमें स्टूडेंट्स को अपनी सभी डिटेल्स जिसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, कैटेगरी, एड्रेस और बैक डिटेल को फिल करना होगा।

2. ऑन लाइन च्वाइस फिलिंग एंड लॉक

च्वाइस फीलिंग के दौरान सबसे पहले लॉग इन करें। इसके बाद पूरी सावधानी से अपनी च्वाइस लॉक करें। क्योंकि एक बार च्वाइस लॉक करने के बाद उसे बदला नहीं जा सकता है। उसी च्वाइस को लॉक करें जो जो कोर्स करना है। च्वाइस लाक की आखिरी तारीख के पहले ही ये कार्य पूरा करें। च्वाइस लॉक प्रत्येक राउंड की काउंसलिंग के बाद किया जाएगा।

3. सीट एलॉटमेंट व डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन

एलांटमेंट रिजर्वेशन की शर्तो, च्वाइस फीलिंग और रिक्त सीटों के आधार पर होगा। इसमें कई राउंड की काउंसलिंग और सीट एलाटमेंट शामिल है। शुल्क जमा करके सीट एलांटमेंट को कंफर्म करें। इसके बाद कालेज के आफिसर्स द्वारा स्टूडेंट्स के सभी डाक्यूमेंट का वेरीफिकेशन किया जाएगा। सभी प्रॉसेस के पूरा होने के बाद स्टूडेंट्स को प्रोविजनल एडमिशन लेटर इश्यू होगा।

4. एलाटेड इंस्टीट्यूट में करें रिपोर्ट

काउंसलिंग के सभी प्रॉसेस पूरा होने के बाद स्टूडेंट्स को जो कालेज एलॉट किया गया है, वहां पर जाकर रिपोर्ट करना होगा।

महत्वपूर्ण तिथियां

जेईई मेन 2016 ऑल इंडिया रैंक पब्लिकेशन 23 जून

रजिस्ट्रेशन और एकेडमिक प्रोग्राम की च्वाइस भरने की प्रक्रिया की शुरुआत 24 जून

27 जून सुबह 10 से शाम चार बजे तक स्टूडेंट्स द्वारा की गई च्वाइस लॉक का डिस्प्ले किया जाएगा।

च्वाइस लॉक और रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 28 जून शाम पांच बजे तक

रिकाउंसलिंग द डेट, एलोकेट शीट, वेरीफाई एंड वैलीडेट 29 जून

पहली राउंड में सीट एलाटमेंट की डिटेल पब्लिश्ड करने की तिथि 30 जून

काउंसलिंग के लिए सीट एलाटमेंट चार चरणों में होगा। प्रत्येक नया शिड्यूल पूर्व में हुई काउंसलिंग के बाद सीट एलाटमेंट की प्रक्रिया पूरी होने के बाद होगी। पहला शिड्यूल पहले चरण की काउंसलिंग के लिए जारी किया गया है।

ये डॉक्युमेंट रखें साथ

कैरेक्टर सर्टिफिकेट

जेईई मेन 2016 एडमिट कार्ड

कास्ट कैटेगरी सर्टिफिकेट

कंफर्मेशन की फोटो कापी

10वीं व 12वीं की मार्कशीट

जेईई मेन 2016 रैंक कार्ड

मूवमेंट डिक्लेरेशन

पासपोर्ट साइज फोटो