मिंटो पार्क और तेलियरगंज विद्युत उपकेन्द्र को एक-दूसरे से जोड़ने की बन रही योजना

ALLAHABAD: फूलपुर पावर हाउस की लाइन में कोई फाल्ट होती है तो तेलियरगंज विद्युत उपकेन्द्र से जुड़े इलाके प्रभावित हो जाते हैं। इसी तरह रीवा रोड की मेन लाइन में फाल्ट होने से मिंटो पार्क उपकेन्द्र से जुड़े इलाकों की बिजली गुल हो जाती है। आने वाले समय ऐसा न हो इसके लिए दोनों उपकेन्द्रों से जुड़े दर्जनों मोहल्लों की बिजली का संकट दूर करने की योजना बनी है। योजना में तेलियरगंज और मिंटो पार्क उपकेन्द्र को एक-दूसरे से जोड़ने का प्लान है।

आठ किमी तक बिछेगी केबिल

दोनों उपकेन्द्रों को जोड़ने के लिए आठ किमी लम्बी अंडरग्राउंड केबिल बिछाई जाएगी। इसका रुट क्या होगा, कहां-कहां प्वाइंट बनाया जाएगा और कितने दिनों में काम पूरा किया जाएगा। इसे लेकर विभाग अगस्त के पहले सप्ताह से सर्वे कराने जा रहा है।

40 करोड़ का प्रस्ताव

बिजली विभाग ने तेलियरगंज और मिंटो पार्क विद्युत उपकेन्द्रों को जोड़ने का प्रस्ताव तैयार किया है। इसके लिए जून के अंतिम सप्ताह में 40 करोड़ रुपए का बजट लखनऊ मुख्यालय को भेजा गया है।

फाल्ट और सप्लाई से निजात

दोनों उपकेन्द्रों के जुड़ने से बड़े फाल्ट की समस्या दूर हो जाएगी। एक उपकेन्द्र में फाल्ट होगा तो उसे दूसरे से जोड़ दिया जाएगा। योजना से बिजली का संकट भी समाप्त हो जाएगा। विभागीय अधिकारियों की मानें तो शहर में 75 फीसदी विद्युत की सप्लाई रीवां रोड और फूलपुर पावर हाउस से ही की जाती है।

केन्द्र से बजट, शासन पर निगाहें

दोनों उपकेन्द्रों को जोड़ने की योजना के लिए प्रस्ताव लखनऊ मुख्यालय को भेजा गया है। उसके लिए विभागीय अधिकारियों को उसकी मंजूरी का इंतजार है। क्योंकि इस कार्य के लिए केन्द्र सरकार के ऊर्जा विभाग से बजट मिलना है। प्रदेश सरकार प्रस्ताव को मंजूरी देगी तो बजट के लिए फाईल केन्द्र सरकार के पास जाएगी।

अ‌र्द्धकुंभ के लिए बिजली से संबंधित कार्यो के लिए 395 करोड़ का बजट बना है। उसी में तेलियरगंज और मिंटो पार्क उपकेन्द्रों को जोड़ने के लिए 40 करोड़ का बजट भी शामिल है। अंडरग्राउंड केबिल जोड़ने के लिए सर्वे का काम जल्द ही शुरू होगा।

पीवी सिंह, अधिशासी अभियंता ट्रांसमिशन