-जिले में खुले दो स्कूलों में अभी तक पूरे नहीं हो सके शिक्षक

-आधी अधूरी तैयारी के साथ 1 जुलाई से फिर खुलेंगे यह दोनों स्कूल

UNNAO: जनपद में परिषदीय स्कूलों को कान्वेंट की तर्ज पर लाने की योजना शुरू होने के पहले ही फ्लॉप हो गई है। इस योजना के लिए जिले के दो स्कूलों को चुना गया था। जिसमें एक कन्या प्राथमिक विद्यालय शुक्लागंज तथा दूसरा प्राथमिक विद्यालय सोहरामऊ। लेकिन दोनों ही स्कूलों में शिक्षक पूरे न होने के कारण एक जुलाई से योजना का शुरू हो पाना मुमकिन नहीं लग रहा है।

प्रमोशन पाकर चले गए

इंगलिश मीडियम के लिए चयनित स्कूलों में पढ़ाने के लिए शिक्षक शिक्षिकाओं की लिखित परीक्षा व साक्षात्कार लिए गए थे। दोनों स्कूलों में बीते वर्ष तीन-तीन शिक्षिकाओं की नियुक्तियां भी कर दी गई थीं, लेकिन शिक्षकों के प्रमोशन के दौरान सोहरामऊ प्राथमिक विद्यालय की दो शिक्षिकाओं ने प्रोन्नति प्राप्त कर दूसरे विद्यालय में ज्वाइ¨नग ले ली। वहीं कन्या प्राथमिक विद्यालय शुक्लागंज में शिक्षिकाओं की संख्या तीन जरूर रही लेकिन इंगलिश मीडियम की पाठ्य पुस्तकें न होने के कारण यहां केच्बच्चे भी अधकचरा जैसी स्थिति में ही रह गए।

11 शिक्षकों की होनी हैं नियुक्तियां

इन दोनों स्कूलों में इंगलिश मीडियम से पढ़ाने के लिए 11 शिक्षकों की अभी नियुक्तियां होनी हैं। इसके लिए मई माह में विज्ञप्ति भी जारी की गई थी लेकिन स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हो जाने के कारण अभी तक काफी कम आवेदन प्राप्त हो सके हैं। स्कूल खुलने के बाद फिर से विज्ञप्ति जारी की जाएगी ताकि अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त हो सकें। इसके बाद लिखित परीक्षा व साक्षात्कार होंगे तब कहीं जाकर शिक्षिकाओं का चयन संभव हो सकेगा। जिसमें अभी समय लग सकता है।

कुल 15 शिक्षक रखे जाएंगे

इन दोनों स्कूलों में कुल 15 शिक्षकों को रखा जाएगा। प्रत्येक स्कूल में एक-एक प्रधान अध्यापक व 4-4 सहायक शिक्षकों का स्टाफ रहेगा। जब कि एक प्रधान अध्यापक व 4 सहायकों को अतिरिक्त रखा जाएगा, ताकि किसी की छुट्टी या इमरजेंसी आदि की स्थिति में पढ़ाई के कार्य में कोई रुकावट न हो सके।

इंगलिश मीडियम की पुस्तकें आई

पिछली बार तो इन स्कूलों में इंगलिश मीडियम की पुस्तकों की व्यवस्था नहीं हो सकी थी, लेकिन इस नए सत्र के लिए दोनों स्कूलों में पढ़नेच्वाले बच्चों के लिए इंगलिश मीडियम की पाठ्य पुस्तकें आ चुकी हैं। जिन्हें इन स्कूलों में भेजे जाने की तैयारियां चल रही हैं।

क्या कहते हैं बीएसए

बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ। मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि पिछली बार जिन शिक्षकों की नियुक्ति हुई थी उनमें से कुछ शिक्षक प्रमोशन लेकर दूसरे स्कूलों में चले गए। जिससे शिक्षकों की संख्या कम हो गई। शिक्षकों के आवेदन के लिए मई में विज्ञप्ति जारी की गई है। स्कूल खुलने के बाद एक बार और विज्ञप्ति जारी करने के बाद लिखित परीक्षा व साक्षात्कार लेकर इंगलिश मीडियम से पढ़ाने वाले शिक्षकों की नियुक्ति कर दी जाएगी, ताकि इन स्कूलों में सुचारु रूप से पढ़ाई हो सके।