- शासन ने जारी किया आदेश, एक बार ही मिल सकेगा स्कॉलरशिप का लाभ

-बरेली में 26,183 स्टूडेंट्स हुए फेल, 97803 स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन

<- शासन ने जारी किया आदेश, एक बार ही मिल सकेगा स्कॉलरशिप का लाभ

-बरेली में ख्म्,क्8फ् स्टूडेंट्स हुए फेल, 9780फ् स्टूडेंट्स ने कराया था रजिस्ट्रेशन

BAREILLY BAREILLY :

यूपी बोर्ड एग्जाम में फेल हुए स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप की रेस से बाहर हो गए। इस संबंध में शासनादेश आया है, जिसमें किसी भी स्टूडेंट को एक क्लास में स्कॉलरशिप का लाभ एक बार ही दिये जाने की बात कही गयी है। इस आदेश के बाद बरेली के ख्म्,क्8फ् स्टूडेंट अब स्कॉलरशिप नहीं पा सकेंगे।

ख्म्,क्8फ् स्टूडेंट्स हुए फेल

अभी तक शासन उन छात्रों को भी स्कॉलरशिप प्रोवाइड कराता था, जो हाईस्कूल या इंटरमीडिएट के एग्जाम में फेल हो जाते थे, लेकिन शासन ने इस बार बड़ा बदलाव कर दिया है। इसके पीछे तर्क है कि जिसे एक बार स्कॉलरशिप का लाभ मिल चुका है, उसे दोबारा लाभ दिया जाना जायज नहीं है। शासनादेश ने एक झटके में हजारों स्टूडेंट्स को लाभ से वंचित कर दिया। बरेली में हाईस्कूल और इंटर के ख्म्,क्78 स्टूडेंट्स फेल हुए। हाईस्कूल में भ्0,0ख्ब् स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। इनमें से फ्भ्,88ख् स्टूडेंट्स पास हुए। जबकि, क्ब्,क्ब्ख् स्टूडेंट्स को दोबारा हाईस्कूल पढ़ना होगा। वहीं, इंटरमीडिएट में ब्क्,क्88 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हुए। ख्9,क्ब्7 स्टूडेंट्स की इंटरमीडिएट की परीक्षा पास कर सके। क्ख्0ब्क् स्टूडेंट्स दोबार इंटरमीडिएट का एग्जाम देंगे। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में ख्म्,क्8फ् स्टूडेंट्स फेल हुए।

एग्जाम छोड़ने वालों से होगी रिकवरी

बोर्ड एग्जाम में बरेली में कुल 97,80फ् स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिनमें से करीब नौ हजार स्टूडेंट्स ने परीक्षा छोड़ दी थी। परीक्षा छोड़ना इन स्टूडेंट्स को भारी पड़ेगा। क्योंकि, शासन एग्जाम छोड़ने वाले स्टूडेंट्स से भी स्कॉलरशिप वापस लेगा, जो इसका लाभ पा चुके हैं।

आंकडे

क्लास छात्र छात्राएं पास फेल

हाईस्कूल ख्9भ्ब्क् ख्0ब्8फ् फ्भ्88ख् क्ब्क्ब्ख्

इंटरमीडिएट ख्ब्ख्0ब् क्म्98ब् ख्9क्ब्7 क्ख्0ब्क्

वर्जन

शासन का लेटर मिल चुका है। ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद जब कॉलेजेज खुलेंगे, तो सभी प्रिंसिपल्स को इस संबंध में लेटर जारी किया जाएगा।

मुन्ने अली, डीआईओएस