-परिवहन विभाग के पास रजिस्टर्ड वाहनों में अधिकांश की फिटनेस भी ओके

==================

650-वाहन परिवहन विभाग के पास हैं रजिस्टर्ड

8-वर्ष तक पुराने वाहन का दो वर्ष बाद करना होता है फिटनेस

==================

बरेली:

यदि आपका बच्चा भी स्कूल बस से आता और जाता है तो अब आपको उसकी सुरक्षा को लेकर परेशान होने की जरूरत नहीं है. शहर के निजी स्कूल्स ने कार्रवाई के डर से बच्चों को लाने-ले जाने वाले अपने वाहनों के मानक पूरे करना शुरू कर दिए हैं. अधिकांश स्कूल ने अपनी बसों की फिटनेस आदि का काम अभी से पूरा कर लिया है. वेडनसडे को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट ने शहर के स्कूल्स की बसों की स्थित जानने के लिए रियलिटी चेक किया तो अधिकांश बसों में व्यवस्थाएं दुरुस्त मिलीं.

वाहनों की फिटनेस भी ठीक

शहर के निजी स्कूल में चलने वाले परिवहन विभाग के पास 650 वाहन रजिस्टर्ड हैं. परिवहन विभाग के अफसरों से इन वाहनों की फिटनेस आदि के बारे बताया कि अधिकांश वाहनों की फिटनेस कंप्लीट चल रही है. जबकि कुछ वाहन स्कूल में चलने से आउट डेटेड हो चुके हैं जिनकी फिटनेस नहीं हुई है. इसके साथ ही स्कूल में चलने वाले वाहनों की फिटनेस देते समय फायर सेफ्टी उपकरण आदि भी चेक हो रहे हैं. मानक पूरे होने के बाद ही फिटनेस सर्टिफिकेट दिए जाते हैं.

बसों पर लिखे हैं कांटेक्ट नम्बर

निजी स्कूल्स की बसों पर लिखे हुए कांटेक्ट नम्बर को भी चेक किया गया तो वह भी ठीक मिले. इन नंबर पर कांटेक्ट किया गया तो सभी के नम्बर्स पर बात भी हो रही थी. वहीं स्कूल बस में फायर एक्सटिंग्यूशर, साइड सीसे पर पाईप, बस में फ‌र्स्ट ऐड बॉक्स सहित सभी मानक पूरे दिखे. यहां तक कि बस में स्कूल स्टाफ भी मौजूद था. जो बच्चों की निगरानी के लिए रखा हुआ था.

कई बसों में मिला सीसीटीवी

शहर के एक निजी स्कूल की बस में छात्रा से अश्लील हरकत की शिकायत आने के बाद कई स्कूल ओनर्स ने अपनी बसों में सीसीटीवी भी लगवाए हैं. ताकि बसों में किसी भी तरह की शिकायत न आने पाए और बच्चे भी सुरक्षित रहें.