12 मई तक अबॉर्शन लीव पर है टीचर, बीएसए ने दिए जांच के आदेश

प्रभारी बीईओ ने स्कूल में अटैच नहीं किया टीचर, स्टूडेंट्स की पढ़ाई ठप

<क्ख् मई तक अबॉर्शन लीव पर है टीचर, बीएसए ने दिए जांच के आदेश

प्रभारी बीईओ ने स्कूल में अटैच नहीं किया टीचर, स्टूडेंट्स की पढ़ाई ठप

BAREILLY BAREILLY :

बरेली एक उच्च प्राथमिक विद्यालय में बीते फ्म् दिनों से ताला लटका हुआ है। क्योंकि स्कूल में पढ़ाने के लिए जो एकमात्र महिला टीचर थीं, वह एक अप्रैल से अबॉर्शन लीव पर चल रही हैं। लिहाजा, स्कूल में पढ़ रहे बच्चों के भविष्य पर सवाल खड़े हो गए हैं। हैरान करने वाली बात है कि एकल विद्यालय के टीचर की लीव की स्वीकृति करते वक्त अधिकारी बच्चों के भविष्य पर गौर करना भूल गए।

सशर्त दी गई है लीव

रामनगर ब्लॉक के उच्च प्राथमिक विद्यालय धनौरा गौरी में करीब भ्0 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। इन्हें एकमात्र महिला टीचर अमरीता पूनिया पढ़ाती हैं। महिला टीचर ने बेसिक शिक्षा विभाग में एक अप्रैल से क्ख् मई तक अबॉर्शन लीव के लिए आवेदन किया था। बीएसए चंदना यादव ने प्रभारी बीईओ रामनगर की रिपोर्ट के आधार पर सशर्त ब्ख् दिन की अबॉर्शन लीव दे दी। बेसिक शिक्षा अधिनियम के प्रावधानों के तहत महिला टीचर को पूर्ण वेतन पर इस शर्त पर लीव दी गई कि टीचर भविष्य में जो प्रमाण पत्र देगी वे गलत पाए जाते हैं, तो उसकी छुट्टी निरस्त मानी जाएगी। साथ ही इस लीव की सर्विस बुक पर एंट्री होगी।

बीएसए का आदेश्ा ठेंगे पर

बीएसए ने प्रभारी बीईओ रामनगर संजय शुक्ला को निर्देश दिए कि महिला टीचर के लीव पर चले जाने के कारण स्कूल बंद न होने पाए। इसके लिए किसी नजदीकी स्कूल से अन्य टीचर को अस्थाई तौर पर स्कूल से अटैच कर दिया जाए। ताकि स्टूडेंट्स की क्लासेज चलती रहे और उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो, लेकिन प्रभारी बीईओ ने बीएसए के आदेश को ठेंगा दिखाते हुए मनमानी की और किसी अन्य टीचर को अटैच नहीं किया। इस कारण स्कूल पर ताला लटक रहा है और बच्चे घर पर हैं।

------------------------

वर्जन

जिस दिन के मैडम छुट्टी पर गई हैं, तभी से स्कूल बंद हैं। कई बार अधिकारियों से शिकायतें कीं, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।

प्रमोद पांडे, अभिभावक

बच्चे स्कूल जाते थे, तो थोड़ा बहुत पढ़ लेते थे, लेकिन बीते एक माह से वे घर पर ही हैं। अधिकारियों को इस स्कूल की ओर भी ध्यान देना चाहिए।

सलीम खां, अभिभावक

स्कूल में एकमात्र महिला टीचर तैनात थी। वह एक अप्रैल से क्ख् मई तक अबॉर्शन लीव पर है। बीईओ को आदेश दिया था कि वे पड़ोस के स्कूल से टीचर अटैच कर दें। स्कूल नहीं खुलने की जांच कराई जाएगी। दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

चंदना यादव, बीएसए