- स्कूल में ताला लटकता देखकर पेरेंट्स हुए परेशान

- खोराबार पुलिस को सूचना देकर कार्रवाई की मांग

GORAKHPUR: सिटी में ठगी का एक नया मामला सामने आया है। थर्सडे तक चल रहा स्कूल फ्राइडे को बंद हो गया। मार्निग बच्चों को स्कूल छोड़ने पहुंचे पेरेंट्स स्कूल गेट पर ताला लटकता देखकर परेशान हो गए। सोर्सेज की मानें तो संचालक ने पेरेंट्स से एडवांस फीस वसूल कर रखी थी और उन्होंने काफी कर्जा ले रखा था, जिसे देने में नाकाम होने पर वह रातों-रात स्कूल बंद कर फरार हो गया। पेरेंट्स ने इसकी सूचना खोराबार पुलिस को सूचना देकर संचालक के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

ताला लटकता देखकर हुए परेशान

भगत चौराहा के पास कैलाशपुरी कॉलोनी में सेंट जेवीयर्स इंटरनेशनल स्कूल खुला था। वर्ष 2013 में खुले स्कूल में नर्सरी से लेकर इंटर तक करीब चार सौ बच्चों का एडमिशन कराया गया था। फ्राइडे मार्निग करीब सात बजे पैरेंट्स अपने बच्चों के साथ स्कूल पहुंचे। मेन गेट पर ताला लटकता देखकर लोग परेशान हो गए। लोगों ने संचालक के मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। मोबाइल स्विच ऑफ होने से बात नहीं हो सकी। कुछ देर तक पैरेंट्स ने हंगामा किया। इसके बाद ठगी सूचना देने थाने चले गए।

तीन माह से टीचर्स को नहीं मिली सैलरी

पेरेंट्स ने जब जांच पड़ताल की तो मालूम हुआ कि टीचर्स को तीन माह की सैलरी नहीं मिली है। इसके अलावा स्कूल की बिल्डिंग करीब डेढ़ लाख रुपए किराया बकाया है। पैरेंट्स ने स्कूल के डायरेक्टर ओम प्रकाश चौधरी के खिलाफ पुलिस को सूचना दी है। उनका कहना है कि प्रति छात्र के हिसाब से एक साल की 10 हजार फीस जमा कराई गई है। फीस में छूट की स्कीम का लाभ देने के बहाने संचालक ने चार सौ बच्चों से लाखों रुपए ऐठे हैं।

लाखों रुपए का बकाया, तलाश रहे लोग

पेरेंट्स का कहना है कि स्कूल संचालक ने कई लोगों से उधार लिए हैं। आशंका जताई जा रही है कि उधार चुकाने के डर से वह कहीं चले गए हैं। थर्सडे दोपहर के बाद से स्कूल में अचानक सन्नाटा छा गया था। स्कूल के हॉस्टल में रहने वाले तीन छात्रों को रात में भोजन भी नहीं मिला। फ्राइडे मार्निग अपने बच्चों को स्कूल छोड़ने गए पेरेंट्स की मदद से हॉस्टल में रहने वाले छात्र किसी तरह से निकले।

नॉट रीचेबल हुआ मोबाइल

स्कूल बंद होने, फीस लेकर फरार होने के आरोप के संबंध में आई नेक्स्ट ने संचालक ओम प्रकाश चौधरी के मोबाइल पर संपर्क करने का प्रयास किया। स्कूल ही होर्डिग पर लिखे मोबाइल नंबर 9793515674 पर कांटेक्ट करने पर उसका फोन नॉट रीचेबल बताता रहा।

फीस स्ट्रक्चर एक साल के लिए

नर्सरी से क्लास सेकेंड 8500 रुपए

क्लास थर्ड से फिप्थ 11 हजार रुपए

क्लास सिक्स से आठवीं तक 12 हजार रुपए

प्रति दो साल के लिए फीस

क्लास 9 और 10 तक 22 हजार रुपए

क्लास 11 और 12 साइंस ग्रुप 37 हजार रुपए

क्लास 11 और 12 कार्मस ग्रुप 32 हजार रुपए

हॉस्टल फीस एक साल का 62 हजार रुपए

मैंने अपने बेटे विराज का एडमिशन सेंट जेवीयर्स इंटरनेशनल स्कूल में यूकेजी में थर्सडे को ही कराया है। एक साल की फीस मुझसे जमा करा ली गई। फ्राइडे को अपने बेटे को स्कूल छोड़ने गया तो ताला लटका मिला।

आशुतोष मिश्र, पेरेंट

स्कूल संचालक के फरार होने की सूचना पेरेंट्स ने दी है। मामले की जांच पड़ताल की जाएगी। इसके बाद आगे कार्रवाई की जाएगी।

रामशीष यादव, एसओ खोराबार