RANCHI: गर्मी को देखते हुए सरकारी स्कूलों के नए टाइम टेबल का सरकुलर बुधवार को जारी कर दिया गया। इसके तहत स्कूलों का संचालन सुबह 6.30 बजे से 11.30 बजे तक होगा। यह समय राज्य भर के सभी प्रामरी, मिडिल व हाई स्कूलों के लिए लागू होगा। गौरतलब हो कि बढ़ती गर्मी से सबसे ज्यादा परेशानी स्टूडेंट्स को हो रही है। इसे ध्यान में रखते हुए स्कूल मॉर्निग शिफ्ट में कर दिए गए हैं।

स्कूल में पानी की व्यवस्था हो

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग की सचिव अराधना पटनायक ने राज्य के सभी डीसी के नाम बुधवार को लेटर जारी कर कहा है कि हर हाल में स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था करें। उन्होंने आदेश दिया है कि स्कूलों का चापाकल यदि खराब है तो हर हाल में उसे ठीक कराएं। स्कूलों में गर्मी और लू से जुड़ी दवाइयां भी रखने का निर्देश दिया गया है। मध्याह्न भोजन में भी सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि गर्मी को देखते हुए बच्चों को ताजी सब्जी और फल ही खाने के लिए दिया जाए। साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि शनिवार को सभी स्टूडेंट्स का हेल्थ चेकअप भी कराया जाए।

सोमवार से बदलेगा टाइम टेबल

गर्मी को देखते हुए प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट ने भी टाइम टेबल में बदलाव का निर्णय लिया है। सोमवार से राजधानी के कई स्कूलों का समय बदल जाएगा। डीएवी ग्रुप, संत फ्रांसिस स्कूल हरमू, सेंट्रल एकेडमी, डीपीएस सहित कई स्कूलों ने टाइम टेबल बदलने की घोषणा की है।

स्कूल टाइमिंग

सुरेंद्र नाथ सेंटनरी स्कूल (सीनियर ग्रुप)6.40 बजे से 12.40 बजे

जूनियर ग्रुप सुबह 7 बजे से 12.40 बजे

टेंडर हर्ट 6.45 बजे से 12.50 बजे

लाला लाजपत राय हायर सेकेंड्री स्कूल 7.30 बजे से 1.30 बजे

संत फ्रांसिस स्कूल हरमू(सीनियर ग्रुप) 6.25 बजे से 11.20 बजे

सेंट जेवियर्स स्कूल डोरंडा(सीनियर ग्रुप) 6.00 बजे से 11.30 बजे

जूनियर ग्रुप 7 बजे से 10.30 बजे

डीपीएस 6.30 बजे से 1.30 बजे

गुरुनानक हायर सेकेंड्री स्कूल 6.30 बजे से 11.30 बजे (सोमवार से होने की संभावना)