-ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ के अभियान में अधिकांश वाहनों के फायर एक्सटिंग्यूसर मिले खराब

-107 स्कूली बस व वैन की चेकिंग की गई, 26 वाहनों का किया गया चालान

BAREILLY: कुशीनगर में स्कूल वाहन की ट्रेन से टक्कर में 13 बच्चों की मौत के बाद भी स्कूल वालों की आंखे नहीं खुल रही हैं। वह बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं। यदि किसी स्कूली वाहन में आग लगे तो बच्चों की जान बचाना मुश्किल हो जाएगा, क्योंकि अधिकतर वाहनों में लगे फायर एक्सटिंग्यूसर पूरी तरह से खराब पड़े हैं। यही नहीं अधिकांश वाहनों की फिटनेस ही समय पर नहीं करवाई जा रही है। यह चौंकाने वाला खुलासा ट्रैफिक पुलिस और आरटीओ की ज्वाइंट चेकिंग के दौरान सामने आया है। एसपी ट्रैफिक कमलेश बहादुर और एआरटीओ उदयवीर के नेतृत्व में ज्वाइंट टीम ने शहर के अलग-अलग प्वाइंट पर 107 वाहनों की चेकिंग की, जिसमें 90 परसेंट के फायर एक्सटिंग्यूसर खराब मिले हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट बच्चों की जिंदगी से खिलवाड़ की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी।

अनफिट मिले कई वाहन

टीम ने सैटरडे दोपहर 12 बजे से चौकी चौराहा, चौपुला चौराहा, बीसलपुर चौराहा और सैटेलाइट पर स्कूली वाहनों की चेकिंग की। चेकिंग के दौरान वैन में तो फायर एक्सटिंग्यूसर लगे ही नहीं थे लेकिन जिन बसों में लगे थे, उनमें से अधिकतर खराब थे। किसी में भी प्रेशर ही नहीं बन रहा था। यही नहीं जब गाड़ी के कागज चेक किए गए तो कई गाडि़यों की फिटनेस ही नहीं हुई थी और कई वाहनों का बीमा भी ब्रेक हो चुका था।

ड्राइवर्स ने नहीं पहनी थी ड्रेस

स्कूली वाहन में ड्राइवर को ड्रेस पहनना जरूरी है लेकिन अधिकतर वाहनों के ड्राइवर ड्रेस पहनते ही नहीं है। स्कूल वाले भी इस पर बिल्कुल ध्यान नहीं देते हैं। चेकिंग के दौरान अधिकतर ड्राइवर बिना ड्रेस के ही पाए गए। इसके अलावा कई अन्य कमियां भी स्कूली वाहनों में मिली। इस दौरान 26 वाहनों के चालान काटकर 12 हजार रुपए का जुर्माना भी वसूला गया।

बच्चों को घर छुड़वाया

चौकी चौराहा पर चेकिंग के दौरान एक बस के ड्राइवर के पास बीमा, परमिट और फिटनेस के कागज नहीं थे, जिसके चलते एसपी ट्रैफिक ने होमगार्ड को बस में बैठाकर पहले बच्चों को उनके घर छुड़वाया, उसके बाद बस को पुलिस लाइंस लाया गया। हालांकि बाद में उसने कागज पेश कर दिए, इसके बावजूद उसका चालान कर साढ़े 4 हजार रुपए का जुर्माना वसूला गया।

यह मिलीं कमियां

-फायर एक्सटिंग्यूसर खराब मिले

-ड्राइविंग लाइसेंस नहीं मिले

-फिटनेस के कागज नहीं थे

-फ‌र्स्ट एड बॉक्स नहीं थे

-इंश्योरेंस के कागज नहीं थे

107-बस-वैन की चेकिंग की गई

26-वाहनों का चालान किया गया

12000-रुपए का शमन शुल्क वसूला गया

1-बस सीज की गई, कोई कागज नहीं थे

आरटीओ व ट्रैफिक पुलिस की ज्वाइंट टीम ने 4 स्थानों पर वाहनों की चेकिंग की। 107 स्कूली वाहन चेक किए गए, जिसमें फायर एक्सटिंग्यूसर, फिटनेस जैसी तमाम कमियां मिली हैं।

कमलेश बहादुर, एसपी ट्रैफिक