बच्चों को ले जाने वाले वाहन पर स्कूल का रखनी होगी नजर

- रिकॉर्ड रखने के लिए एक टीचर करना होगा नियुक्त

प्रेमनगर में छात्रा के सुसाइड करने के बाद स्कूली वैन ड्राइवर रडार पर

देहरादून,

राजधानी में स्कूली वाहनों की मनमानी पर शिक्षा विभाग ने नकेल कसनी शुरू कर दी है। शिक्षा विभाग ने निजी स्कूलों को बच्चों को लाने-ले जाने वाले वाहनों की मॉनीटरिंग करने के लिए स्कूल के एक टीचर को नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए हैं। वे स्कूली बच्चों को छोड़ने वाले वाहनों का रिकॉर्ड रखेंगे।

500 स्कूली वाहन दून में

निजी स्कूलों में बच्चों को छोड़ने और ले जाने के लिए दून में 400 से ज्यादा स्कूली वैन और 100 से ज्यादा ऑटो चल रहे हैं, लेकिन किसी भी स्कूल और पेरेंट्स के पास स्कूली वाहनों का रिकॉर्ड नहीं है। ऐसे में बच्चों की सुरक्षा को लेकर लगातार सवाल खड़े होते जा रहे हैं। परिवहन विभाग की ओर से भी स्कूली वैन पर कई बार कागजी कार्रवाई की गई, लेकिन स्कूली वैन चालकों पर किसी भी तरह की नकेल नहीं कसी गई। जिससे स्कूली वाहनों पर नजर रखी जा सके।

वैन ड्राइवर रडार पर

दून के प्रेमनगर में एक 9वीं की छात्रा के सुसाइड करने के मामले में स्कूली वैन ड्राइवर पर आरोप लगने और छात्रा से स्कूली वैन ड्राइवर टॉर्चर करने की बात सामने आने के बाद शिक्षा विभाग हरकत में आया है। दून में स्कूली वाहन बिना किसी मॉरीटरिंग के चल रहे हैं, जो दूर दराज क्षेत्रों से बच्चों को स्कूल ले कर जाते हैं। पैरेंट्स भी स्कूली बस के हर रुट पर न चलने के कारण प्राइवेट वैन और ऑटो का हायर कर लेते हैं। ऐसे में स्कूलों में चलने वाले स्कूली वाहन अपनी जमकर मनमानी करते हैं।

रजिस्टर मेंटेन किया जाएगा

सीईओ एसबी जोशी ने बताया कि निजी स्कूलों को अब बच्चों को स्कूल लाने और ले जाने वाले निजी वाहनों पर भी नजर रखनी होगी। इसके लिए स्टॉफ के एक टीचर को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा। जो स्कूली वाहनो का रजिस्टर भी मेंटने करेगा। ये हर स्कूल को नियम फोलो करना होगा। स्कूल के अलावा शिक्षा विभाग भी इसकी मॉनिटरिगं खुद करेगा। इसके लिए पैरेंट्स को भी अवेयर किया जाना चाहिए।

लाचार परिवहन विभाग

स्कूली वैन और ऑटो पर परिवहन विभाग की कार्रवाई अब तक परवान नहीं चढ़ पाई है। हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद भी दून में ऑटो और स्कूली वैन संचालकों की मनमानी अब भी जारी है। सुरक्षा को लेकर चलाए परिवहन विभाग ने कुछ दिनों तक सख्ताई दिखेगा। लेकिन एक बार फिर स्कूली वैन और ऑटो संचालकों की मनमारी धड़ल्ले से जारी है। धड़ल्ले से परिवहन विभाग स्कूली वैन को परमिट दे रहा है।

वर्जन-

निजी स्कूलों को एक टीचर को नियुक्त करना होगा, जो स्कूली वाहनों की मॉनीटरिंग करेंगे। साथ ही रजिस्टर भी मेंटने होगा। विभाग अपने स्तर से मॉनिटरिंग करेगा।

एसबी जोशी, सीईओ