तय समय सीमा समाप्त होने के बावजूद नहीं दिया ब्लू प्रिंट

स्कूली बच्चों के ट्रांसपोर्ट और सेफ्टी का करना है इंतजाम

BAREILLY: सिटी के स्कूल वालों को प्रशासन के आदेशों से कोई फर्क नहीं पड़ता है। तभी तो क्भ् दिन की डेडलाइन खत्म होने के बाद भी स्कूलों ने बच्चों की सेफ्टी का ब्लू प्रिंट तैयार कर प्रशासन को नहीं दिया है। सिर्फ चार स्कूलों ने ही खाका सौंपा है। इस पर एडीएम सिटी ने सभी स्कूलों को नोटिस भेजा है, जिसमें स्कूलों की मंशा पर सवाल खड़ा किया गया है। एडीएम सिटी ने साफ कह दिया है कि इससे साफ है कि स्कूलों ने ब्लू प्रिंट तैयार करने के लिए समुचित प्रयास नहीं किए हैं। नोटिस में जल्द से जल्द ब्लू प्रिंट और तय सीमा के अंदर बच्चों की सेफ्टी के लिए ट्रांसपोर्ट का इंतजाम करने के बारे में भी लिखा है। अगर इसके बावजूद भी स्कूल नहीं सुधरे तो प्रशासन उनके खिलाफ एक्शन लेना शुरू कर देगा।

ये करने हैं इंतजाम

बता दें कि क्ब् अगस्त को कलेक्ट्रेट में मीटिंग के दौरान स्कूलों को बच्चों की सेफ्टी के लिए ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करने के लिए कहा गया था। इसके लिए क्भ् दिन में सभी को इसका ब्लू प्रिंट तैयार करके देना था। इसके तहत स्कूल में कितने बच्चे हैं। कितने बच्चे पेरेंट्स के साथ जाते हैं और कितने बच्चे ट्रांसपोर्ट से जाते हैं। स्कूलों में ट्रांसपोर्ट के क्या-क्या इंतजाम हैं। जो ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था है वो मानकों पर खरी उतरती है कि नहीं। ड्राइवर ट्रेंड हैं या नहीं। उनके पास लाइसेंस है या नहीं आदि बताना था। मीटिंग में अगले क्भ् दिन में ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था करने का भी आदेश दिया था, लेकिन अभी तक जिस तरह से स्कूलों ने ब्लू प्रिंट भी नहीं दिया है उससे साफ है कि स्कूल ना तो बच्चों की सेफ्टी को लेकर इंट्रेस्टेड है और ना ही उन्हें प्रशासन के आदेश का कोई फर्क पड़ता है।

भेजी सीबीएसई की गाइडलाइंस

बच्चों की सेफ्टी को लेकर एडीएम सिटी अपने सख्त रुख पर कायम हैं। उन्होंने बच्चों की सेफ्टी से खिलवाड़ करने वाले स्कूली वाहनों पर आरटीओ से अभियान जारी रखने के लिए कहा है। एडीएम सिटी ने सुप्रीम कोर्ट और सीबीएसई की गाइडलाइंस की कॉपी भी आरटीओ को भेजी है और सभी गाइडलाइंस का फॉलो कराने का आदेश दिया है।