- खंड शिक्षा अधिकारी अब मोबाइल के जरिए देंगे रिपोर्ट

- जिला प्रशासन ने तैयार कराया सॉफ्टवेयर, नहीं हो पाएगी सेटिंग

फीरोजाबाद: स्कूलों के निरीक्षण में होने वाला खेल अब नहीं हो सकेगा. निरीक्षण के दौरान पाई जाने वाली खामियों को भी नहीं छुपाया जा सकेगा. इसके लिए विभाग में नई व्यवस्था की गई है. खंड शिक्षा अधिकारियों को अब निरीक्षण की तत्काल रिपोर्ट अपने मोबाइल के जरिए भेजना होगी. इसके लिए जिला प्रशासन ने सॉफ्टवेयर तैयार करवाया है, जिसमें निरीक्षण की तस्वीरें भी अपलोड होंगी.

ब्लॉक स्तर पर शिक्षाधिकारियों के लिए हर माह किए जाने वाले निरीक्षणों की संख्या तय है. इसके बाद भी जब निरीक्षण कराए जाते हैं तो खामियां मिलती हैं.

इसी तरह की स्थितियों को बदलने के लिए जिला प्रशासन ने एक सॉफ्टवेयर तैयार कराया है. जो सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने मोबाइल पर डाउनलोड करेंगे. इस सॉफ्टवेयर से ही मोबाइल पर ऑनलाइन निरीक्षण रिपोर्ट भरनी होगी. कौन शिक्षक गैरहाजिर है, स्कूल में क्या स्थिति मिली. इसके लिए सॉफ्टवेयर में प्रावधान किया गया है. खंड शिक्षाधिकारियों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि स्कूल से ही निरीक्षण रिपोर्ट को भरना है, यह सॉफ्टवेयर हर वक्त ऑनलाइन रहेगा. ऐसे में निरीक्षण की रिपोर्ट तत्काल की विभाग के आलाअफसरों के पास पहुंच जाएगी.

-------

निरीक्षण के नाम पर होती है सौदेबाजी

खंड शिक्षाधिकारियों के निरीक्षण पर भी सवाल खड़े होते हैं. निरीक्षण के नाम पर सौदेबाजी भी सामने आई है. अब तक निरीक्षण रिपोर्ट देने का समय तय नहीं होता था. इसलिए सेटिंग का समय मिल जाता था. अब तत्काल रिपोर्ट भेजे जाने से इस तरह की स्थितियां नहीं बनेंगी.