- स्कॉलरशिप के लिए कई स्कूलों ने पूरा नहीं किया डाटा फीडिंग का काम

- स्टूडेंट्स को भुगतना पड़ेगा स्कूल की लापरवाही का खामियाजा

ALLAHABAD: सरकार बच्चों को बेहतर एजूकेशन देने के लिए हर तरीके से मदद को लेकर कई योजनाएं संचालित कर रही है। इन्हीं योजनाओं के अन्तर्गत कई तरह के स्कॉलरशिप प्रोग्राम भी चलाए जा रहे हैं। लेकिन इस बार डिस्ट्रिक्ट के कई स्कूलों के बच्चे ऐसे स्कॉलरशिप प्रोग्राम से वंचित रह जाएंगे। इसके पीछे स्कूलों की लापरवाही है। डीआईओएस के निर्देश के बावजूद जिले में बड़ी संख्या ऐसे स्कूलों की है, जहां अभी तक स्टूडेंट्स के डिटेल से जुड़ी जानकारियां अपलोड नहीं हो सकीं। जिसके कारण जिले में तकरीबन ब्9 स्कूलों के बच्चों पर इसका प्रभाव पड़ेगा।

डीआईओएस ने जारी किया नोटिस डाटा फीडिंग के लिए निर्देश जारी होने के बाद भी स्कूलों द्वारा लापरवाही बरतने पर डीआईओएस ने नोटिस जारी कर दी। डाटा फीडिंग का काम ख्भ् जुलाई तक पूरा होना था। लेकिन उसके बाद भी अभी तक ब्9 स्कूलों की ओर से ये काम पूरा नहीं किया जा सका। इसी को देखते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक ने उन सभी स्कूलों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी कर दी। डीआईओएस ने स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन से जवाब मांगा कि किन कारणों से मास्टर डाटा फीडिंग में शिथिलता बरती गई। स्कूलों को इस नोटिस का शीघ्र जवाब देने का निर्देश दिया गया है। ऐसा ना करने पर उन सभी स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के लिए भी निर्देशित किया गया है।

तो ख्भ् हजार बच्चे होंगे प्रभावित

जिले के जिन ब्9 स्कूलों की ओर से अपने यहां के स्टूडेंट्स की जानकारियों को अपलोड करने में शिथिलता बरती गई है। उन स्कूलों के बच्चों की संख्या लगभग ढाई हजार है। ऐसे में बड़ी संख्या में इन स्कूलों के बच्चे स्कालरशिप पाने से वंचित हो सकते हैं।