- भारतीय किसान आंदोलन ने किया बीएसए कार्यालय का घेराव

Meerut शनिवार को भारतीय किसान आंदोलन ने द लिटिल फ्लावर स्कूल के खिलाफ बीएसए विभाग में मोर्चा खोल दिया। संस्था ने स्कूल पर भ्रम फैलाकर अवैध फीस वसूली करने का आरोप लगाया। संबंध में बेसिक शिक्षा कार्यालय पर जमकर नारेबाजी की और स्कूल के विरोध में प्रदर्शन किया। संबंध में विभाग से सोमवार तक कार्रवाई का आश्वासन मिला है।

अवैध वसूली

बेसिक शिक्षा विभाग में धरना प्रदर्शन करते हुए संबंधित सदस्यों ने स्कूल द्वारा अवैध फीस वसूली का आरोप लगाया है। संस्था के संयोजक कुलदीप कुमार त्यागी ने कहा कि द लिटिल फ्लावर स्कूल सहित कई अन्य स्कूल भी ऐसे हैं, जिनमें अवैध वसूली हो रही है। यह स्कूल बीएसए से मान्यता प्राप्त है और क्लास फ‌र्स्ट के एडमिशन शुल्क पांच हजार, एनुअल चार्ज चार हजार रुपए, क्भ्0 रुपए मासिक स्मार्ट क्लास, मासिक फीस क्क्भ्0 सहित दंड ख्0 रुपए से भ्00 रुपए तक वसूला जा रहा है। जो की बेहद ज्यादा है और अवैध है।

स्कूल हैं कारण

संस्था ने किसानों की आत्महत्या का मुख्य कारण भी स्कूलों को ही बताया है। संस्था के संयोजक कुलदीप ने कहा कि किसानों ने बच्चों की फीस देने व किताबें और ड्रेस खरीदने के लिए भी कर्ज लिया है। इसके कारण कर्ज में डूबे कई किसानों की आत्महत्या का बड़ा कारण स्कूल भी है। कुलदीप ने कहा स्कूलों की अवैध फीस वसूली व कमीशनखोरी पर रोक लगानी होगी व संबंधित कार्रवाई आलाधिकारियों को हर हाल में करनी होगी। इस संबंध में नगर शिक्षा अधिकारी एसके गिरी ने बुधवार तक उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।

मामले की जांच चल रही है, जांच पूरी होने के बाद ही संबंधित कार्रवाई की जाएगी।

-जीवेंद्र सिंह ऐरी, बीएसए

मैनें नगर शिक्षा अधिकारी को बोल दिया है कि मैं सोमवार तक अपनी सभी स्टेटमेंट विभाग को दे दूंगा। यह अगर साबित होता है कि मेरे स्कूल में नियम का पालन नहीं किया जा रहा है और वास्तव में ही अवैध वसूली हो रही है तो मैं विभाग के जो भी निर्देश होंगे उन्हें मानने को तैयार हूं।

-अमित खरबंदा, डायरेक्टर, द लिटिल फ्लावर स्कूल