-रांची पहुंची टीम, एक्सप‌र्ट्स करेंगे साइंटिफिक एनालिसिस

-होम मिनिस्ट्री को भेजेंगे रिपोर्ट, हादसों में कमी आने की उम्मीद

RANCHI(24 Feb): राजधानी में हो रहे रोड एक्सीडेंट का साइंटिफिक एनालिसिस कर वजह तलाशेगी रोड सेफ्टी कंपनी। इसके बाद रिपोर्ट होम मिनिस्ट्री को भेजी जाएगी, जहां से रोड एक्सीडेंट कम करने के उपाय किए जाएंगे। दरअसल, दो दिन पूर्व हरमू रोड में हिट एंड रन मामले में कठघरे में आई पुलिस ने दुर्घटनाओं की सच्चाई जानने के लिए रोड सेफटी से संपर्क किया है। इस मामले में टीम शहर में होनेवाली दुर्घटनाओं का वास्तविक कारण तलाशेगी। ऐसे में एक्सीडेंट को लेकर पुलिस जांच में मदद भी मिलेगी और उसकी रोकथाम पर भी काम हो सकेगा। इसके तहत कंपनी के वर्कर्स हादसे वाले स्थान पर जाएंगे और वहां की स्थिति का आकलन कर एक रिपोर्ट ट्रैफिक पुलिस को सौंपेगे। इसके लिए रोड सेफ्टी की टीम राज्य के अन्य जिलों में भी रिसर्च कर रही है। हादसे की विस्तृत रिपोर्ट में एक्सीडेंट विशेषज्ञ इस बात का उल्लेख करेंगें कि ऐसे कौन से उपाय किए जाएं कि दुर्घटनाएं रुकें।

तेजी से बढ़ा रोड एक्सीडेंट का ग्राफ

बीते दिनों राजधानी में सड़क हादसों का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। मीडिया ट्रायल और पुलिस जांच में हादसों के अलग-अलग कारण सामने आए हैं। लेकिन, हादसे की मूल वजह पर पुलिस नहीं पहुंच पा रही थी। रिसर्च के बाद यह पता चल सकेगा कि आखिर दुर्घटना की वजह क्या थी। गाडि़यां कैसे भिड़ीं, क्या सड़क पर तकनीकी खामी थी या फिर गाड़ी में ही कोई तकनीकी खराबी थी।

कंट्रोल रूम देगा सूचना, बनेगी डमी वीडियो

इस शोध के बाद इस टीम को जैसे ही दुर्घटना होगी, उसकी सूचना कंट्रोल रूम की ओर से दी जाएगी। इसके बाद विशेषज्ञ मौके पर जल्द से जल्द पहुंचेगं। ताकि दुर्घटना से जुड़ी हर छोटी से छोटी बात का विश्लेषण कर सकें। विश्लेषण के बाद कंपनी एक रिपोर्ट तैयार करेगी, इसके साथ ही हादसे का एक डमी विडियो भी तैयार किया जाएगा। इस वीडियो में काल्पनिक रूप से यह बताया जाएगा कि दुर्घटना कैसे हुई थी।

वर्जन

हादसों का वैज्ञानिक विश्लेषण करने के लिए कंपनी के प्रतिनिध रांची आए हैं। टीम यहां होनेवाले एक्सीडेंट के बारे में रिसर्च कर रिपोर्ट देगी। सभी पुलिसकर्मियों को टीम के प्रतिनिधियों का पूरा सहयोग करने के लिए कहा गया है। रिपोर्ट पेश होने के बाद उसका गहनता से अध्ययन किया जाएगा और उनके बताए उपायों को जल्द से जल्द क्रियान्वित किया जाएगा। इससे सड़क हादसों में कमी आने की उम्मीद है।

-संजय रंजन सिंह, एसपी ट्रैफिक, रांची