- सुबह-सुबह 210 बी पर आर्मी और पुलिस फोर्स के पहुंचने से भयभीत हुए लोग

- डरकर लोग घरों से आ गए बाहर

- बंगला नंबर 340 पर पर करनी थी कार्रवाई

Meerut : कैंट बोर्ड की टीम ने हनुमान चौक के निकट फ्ब्0, रंगसाज मोहल्ला स्थित एक शो-रूम में अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करते हुए दूसरी मंजिल के पीलर्स का सरिया काट दिया और निर्माण को सील कर दिया। इस दौरान कुछ व्यापारियों और शो-रूम मालिक ने विरोध करने का प्रयास किया लेकिन पुलिस बल की मौजूदगी के दौरान उनकी एक न चली।

बंगले पर थे तीन केस

फ्ब्0, रंगसाज मोहल्ला की प्रॉपर्टी पर तीन अलग-अलग केस चल रहे थे। कैंट बोर्ड के अनुसार एक केस में जहां द्वितीय तल के क्ब् खंभे तोड़ने का निर्देश था। वहीं दूसरे केस में पीपी एक्ट के तहत सीलिंग की कार्रवाई होनी थी। कैंट बोर्ड के कर्मचारियों ने सबसे पहले शो-रूम के द्वितीय तल पर लगे शीशे की चादर को तोड़ गिराया। इसके बाद एक-एक कर नौ पिलर्स के सरिए काट दिए।

विरोध के बाद भी नहीं रुकी कार्रवाई

इस कार्रवाई के दौरान इस शोरूम के मालिक राजीव आनंद अन्य व्यापारियों के साथ पहुंचे और कार्रवाई रोकने को कहा, लेकिन कैंट बोर्ड ने कार्रवाई जारी रखी। उनका कहना था कि उन्हें इस मामले में स्टे मिला हुआ है, बावजूद इसके कैंट बोर्ड गलत ढंग से कार्रवाई कर रहा है। व्यापारी नेता विनोद जायसवाल भी पहुंचे और विरोध जताया, लेकिन वह बेकार रही। अपनी कार्रवाई पूरी करने के बाद कैंट बोर्ड की टीम लौट आई।

9 पिलर्स पर हुई कार्रवाई

दूसरे तल पर खड़े किए गए क्ब् पीलर्स के मामले में जिला जज की ओर से ख्0 फरवरी को फैसला कर दिया गया था जिसमें इसे गिराने का आदेश हुआ था। इसी के तहत शनिवार को कार्रवाई के तहत नौ पीलर्स का सरिया काट दिया गया, लेकिन पांच और पीलर्स के सरिए इसलिए नहीं काटे जा सके क्योंकि इन पर सीढ़ी टिकी थी और छत गिरने का डर था।

आर्मी ने रोका रास्ता

कार्रवाई से पहले फौजियों ने अपने अंदाज में शिव चौक और हनुमान चौक पर रास्ता रोक दिया। कंटीले तार लगाकर फौजियों ने यहां पोजीशन ले लिया और इस मार्ग पर आवाजाही रोक दी ताकि कार्रवाई में किसी भी तरह की बाधा न पहुंचे। कार्रवाई खत्म होने के बाद ही फौजियों ने भी पोजीशन छोड़ी। इनकी अगुवाई एडम कमांडेंट कर्नल आरके शर्मा कर रहे थे।

ख्क्0 बी में फैल गई दहशत

कैंट बोर्ड द्वारा कार्रवाई फ्ब्0 रंगसाज मोहल्ले के शोरूम पर की जा रही थी लेकिन राह रोकने की तैयारी जैसे ही शिव चौक के पास शुरू हुई तो खलखली बंगला नंबर ख्क्0 बी के निवासियों में मच गई। कुछ ही देर में भीड़ इकट्ठी हुई। जब महाबली रंगसाज मोहल्ले की ओर बढ़ा, तब जाकर ख्क्0बी के निवासियों के जान में जान आई।

अवैध निर्माण पर स्टे खारिज होने के बाद कार्रवाई की गई है। सीलिंग के साथ ही अवैध पीलर्स को काट दिया गया है।

- डॉ। डीएन यादव, सीईओ- कैंट बोर्ड