फाइल एक्सटेंशन आएगा बड़े काम
कानपुर। अगर आपको फाइल का नाम याद नहीं आ रहा है, तो फिर इसके एक्सटेंशन की मदद से इसे खोज सकते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपने एमएस वर्ड डॉक्यूमेंट सेव किया होगा, तो इसका एक्सटेंशन '.DOC' या '.DOCX' होगा। वहीं, एक्सल फाइल का एक्सटेंशन '.XLS' होगा, जबकि वीडियो और ऑडियो का क्रमश: '.MP4' और '.MP3' हो सकता है।

पीसी या लैपटॉप पर सालों पुरानी फाइलें खोजना नहीं होगा मुश्किल,अगर अपनाएंगे ये ट्रिक

आधा नाम भी आ सकता है काम
अगर आपको किसी फाइल का पूरा नाम याद नहीं है, तो इसका पहला लेटर भी आपके काम आ सकता है। आपको विंडोज के आइकन पर क्लिक करना होगा और स्टार्ट के सर्च बार में आपको उसी फाइल का पहला लेटर टाइप करना होगा। इसके बाद सिस्टम आपको उस लेटर से जुड़ी सभी फाइल्स की जानकारी देने लगेगा।

पीसी या लैपटॉप पर सालों पुरानी फाइलें खोजना नहीं होगा मुश्किल,अगर अपनाएंगे ये ट्रिक

विंडोज कोर्टाना की लीजिए मदद
कोर्टाना विंडोज प्‍लेटफॉर्म का वॉयल कमांड प्रोग्राम है, जिस पर टेक्‍स्‍ट की मदद से भी आप कई कामों को आसानी से करवा सकते हैं। अगर पहले दिए गए तरीकों के इस्‍तेमाल से भी आपको अपनी गुम हुई फाइल नहीं मिलती है, तो आप कोर्टना की मदद ले सकते हैं। दरअसल, डॉक्यूमेंट्स को सर्च करते वक्त अगर आप टास्क बार में कोर्टाना आइकन पर क्लिक करते हैं, तो आपको हाल ही में की गई सारी एक्टिविटीज पिकअप वेयर यू लेफ्ट ऑफ सेक्शन में दिखाई देती है। रिसेंट प्लेस आ सकता है काम अगर आपने हाल में किसी फाइल को सेव किया है या फिर उसका इस्तेमाल किया है, तो आप अपने पीसी में रिसेंट प्लेसेज सेक्शन में जाकर उस फाइल को खोज सकते हैं। इसमें आप अपनी सभी नई एक्टिविटीज को देख सकते हैं।

जीमेल के ये 5 नए फीचर जाने बिना तो ईमेल यूज करना है बेकार!

फेसबुक, इंस्‍टाग्राम या गूगल कोई भी ऑनलाइन अकाउंट्स हो सकता है हैक, अगर नहीं मानेंगे ये रूल्‍स

हाथ से टाइपिंग करना भूल जाइए... बोलकर अपनी भाषा में कीजिए टाइप, ये ऐप्‍स दिल खुश कर देंगी

Technology News inextlive from Technology News Desk