-वार्ड नंबर 78 सूफी टोला में सड़क पर बह रही है सीवर की गंदगी

- गंदगी से पटे मोहल्ले में बढ़ा बीमारियों का खतरा

bareilly@inext.co.in
BAREILLY: जिले भर में मलेरिया और अन्य संक्रामक बीमारियों का कहर जारी है। वहीं शहर में नगर निगम के अफसरों की लापरवाही के चलते बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है। सीवर की गंदगी सड़कों पर बहने के साथ घरों के अंदर भी पहुंच रही है। वार्ड नंबर 78 के मोहल्ला सूफी टोला में चोक सीवर से पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रहा है। निचली गलियों में सीवर का पानी घरों के अंदर भी भर रहा है, लेकिन नगर निगम के अफसर समस्या का समाधान कराने से कतरा रहे हैं। दैनिक जागरण आईनेक्स्ट के कैम्पेन स्मार्ट सिटी का नरक लोक में पढि़ए पूरी रिपोर्ट

 

घरों में रहना हुआ मुश्किल

सीवर लाइन चोक होने के कारण सीवर की गंदगी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर बह रही है। आलम यह है कि नालियों से सीवर का पानी घरों में भी भर रहा है। कई बार शिकायत करने के बाद भी नगर निगम के अफसरों से ध्यान नहीं दिया। ऐसे में घर में गंदा पानी आने से रोकने के लिए लोगों को नालियों में कपड़ा लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है। यदि किसी वजह से कपड़ा हट जाए तो गंदा पानी घर में भर जाता है और लोगों का घरों में रहना मुश्किल हो जाता है।

 

कूड़े से पटी हैं गलियां

वार्ड के मोहल्ला कसाई टोला की गलियों में कूड़े का अम्बार लगा हुआ है। मोहल्ले की ऐसी कोई गली नहीं है जहां कूड़े के ढेर न लगे हों। करीब पिछले 8 दिनों से कूड़ा गलियों में उठा ही नही है। इसके चलते लोगों का सड़क चलना भी दूभर हो गया है।

 

घरों में बैक मार रहा नाली का पानी

वार्ड के मोहल्ला काजी टोला में हालत और भी गंभीर हैं। वहां के लोगों ने अपने घरों की नालियों में कपड़ा ठूंस रखा है। नाली से कपड़ा हटाते ही सीवर का पानी घर में घुसने लगता है। लोगों ने बताया कि यदि गलती से कपड़ा नाली से निकल जाता है तो 5 मिनट के अंदर पूरे घर में बदबू बाला गंदा पानी भर जाता है।

 

वर्जन

सफाई कर्मचारी और अफसर आते हैं और देख कर चले जाते हैं। उन्हें सफाई करने के लिए कहने पर एक ही जवाब देते हैं कि यह उनका इलाका नहीं है।

मोहम्मद मियां, काजी टोला

 

हम लोग नालियों से अपना कूड़ा खुद निकालते है। सफाईकर्मी तो कोई यहां आता ही नही है। पार्षद से भी शिकायत की, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

नाजरीन, काजी टोला

 

सफाई कर्मी पैसे मांगते हैं। बोलते हैं पैसे दो तो करेंगे सफाई और पैसे न दो तो बिना सफाई करे ही चले जाते हैं। नगर निगम इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।

जैनब, काजी टोला

 

यहां पर जो भी कर्मचारी आता है उसका बस यही कहना होता है कि हमारा इलाका नही है। किसी का इलाका नही है तो बरेली में कैसे है।

डॉ। मोहम्मद अली

 

पानी घरों में बैक मारता है। नाली की पूरी गंदगी घर में भर जाती है। लोगों ने घरों से पानी निकालने के लिए मोटर लगा रखी है। कहां जाएं किससे शिकायत करें बहुत दिक्कत है।

जीलानी कुरैशी, कसाई टोला

 

गंदगी से दुकानदारी पर इफेक्ट पड़ता है। मोहल्ले का कोई भी आदमी जल्दी यहां आना ही नहीं चाहता। वहीं हफ्तों हफ्तों कूड़ा नही उठता है।

शोएब, दुकानदार कसाई टोला

 

सूफी टोला की सफाई जल्द ही कराई जाएगी। वहां टीम भेजकर सफाई कराते है। कूड़ा भी उठवा लिया जाएगा।

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त