-यूपी सरकार के दूसरे बजट को लेकर बोले युवा

-कहा, किसानों, बच्चों और महिलाओं को फोकस कर बनाया गया सबसे बड़ा बजट

- जीएसटी में राहत नहीं मिलने से निराश हुए व्यापारी

ALLAHABAD: उप्र की योगी सरकार का दूसरा बजट अब तक सूबे का सबसे बड़ा बजट रहा। 4.28 लाख करोड़ के इस बजट में सरकार ने इलाहाबाद का खास ध्यान रखा है। अगले साल होने वाले कुंभ मेले के मद्देनजर सरकार ने 1500 करोड़ रुपए जारी किए हैं। इस पैसे से कुंभ की तैयारियों में तेजी आएगी और संसाधनों को जुटाने में भी काफी मदद मिलेगी। इसके अलावा मेट्रो परियोजना के लिए भी सरकार ने सौ करोड़ रुपए का बजट उपलब्ध कराया है। सपा सरकार में हुई मेट्रो रेल परियोजना में तेजी आएगी।

बेहतर होगी शिक्षा व्यवस्था

यह बजट गरीब महिलाओं व बच्चों के लिए बेहतर साबित होगा। इसमें महिला एवं बाल कल्याण के लिए 8 हजार करोड़ और मातृ वंदना योजना के लिए 591 करोड़ दिए गए हैं। रामायण सर्किट के लिए दिए गए 70 करोड़ रुपए से इलाहाबाद के श्रंगवेरपुर धाम का भी विकास होगा। इतना ही नहीं प्रदेश भर के 170 नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट और सौ नए आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की स्थापना से इलाहाबाद को भी लाभ होगा।

बजट में इलाहाबाद को दो-तीन चीजें बेहतर मिल गई हैं। यह अच्छा कदम है। बजट में किसी एक वर्ग को खुश करने की कोशिश नहीं की गई है।

-प्रशांत साहू, प्रोफेशनल

बजट ने लोगों को निराश किया है। इसमें व्यापारियों और आम आदमी के लिए कुछ खास नहीं है।

-आकिब जावेद, छात्र नेता

अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। बजट की घोषणा मात्र हुई है। अभी यह देखना होगा कि किन-किन योजनाओं में किस तरह पैसे का बंटवारा किया गया है।

-मो। उमैस, समाजसेवी

स्वास्थ्य के लिए बजट में अच्छी घोषणा की गई है। जो मोबाइल यूनिट और आयुर्वेदिक हॉस्पिटल खोले जाने हैं, उसमें देखना होगा कि इलाहाबाद का कितना कोटा है।

-रिंकू यादव, प्रोफेशनल

बजट में मध्यम वर्ग की महिलाओं के लिए कुछ खास नहीं है। निम्न वर्ग के लिए योजनाओं में पैसे का प्रावधान किया गया है। खासकर कामकाजी महिलाओं को कुछ नहीं मिला है।

-पूजा मिश्रा

व्यापारियों के लिए इस बजट में कुछ नहीं रहा। जीएसटी को लेकर कुछ राहत की उम्मीद थी जो निराश कर गई। व्यापारियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य पर भी सरकार ने ध्यान नहीं दिया।

-महेंद्र गोयल, प्रदेश अध्यक्ष, कैट

इस बजट में व्यापारियों के लिए कुछ खास नहीं किया गया है। जीएसटी को लेकर सभी परेशान हैं। उनको उम्मीद थी कि नियमों में कुछ शिथिलता बरती जाएगी।

-गौरव अग्रवाल, सीए

नंबर गेम

4.28 लाख करोड़ रुपए यूपी का कुल बजट

1500 करोड़ रुपए कुंभ मेले के लिए

70 करोड़ रुपए रामायण सर्किट

170 नेशनल मोबाइल मेडिकल यूनिट और सौ नए आयुर्वेदिक हॉस्पिटल की स्थापना से इलाहाबाद को भी लाभ

14 शहरों को हवाई मार्ग से कुंभनगरी से जोड़ने का प्रस्ताव, यानी एयरपोर्ट होगा डेवलप।

14 करोड़ रुपए मिले हैं चार शहरों में बर्न यूनिट की स्थापना के लिए। इसमें इलाहाबाद भी शामिल।