PATNA: आइआइटी के संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जोसा) ने जेईई एडवांस की दूसरी मेरिट लिस्ट गुरुवार को जारी कर दी है. इसके आधार पर अब जेईई एडवांस में क्वालीफाई करने वाले विद्यार्थियों की संख्या 31,988 हो गई है. अब 13,850 अतिरिक्त परीक्षार्थी शुक्रवार से च्वाइस फिलिंग में शामिल हो पाएंगे. एमएचआरडी के निर्देश पर आइआइटी ने यह कदम उठाया है. पहली मेरिट लिस्ट में 18,138 ही विद्यार्थियों को ही क्वालीफाई 'ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने विज्ञप्ति जारी कर दूसरी मेरिट लिस्ट में शामिल परीक्षार्थी को भी अपने विकल्पों पर च्वाइस फिलिंग करने को कहा है.

126 से घटकर 36 हुआ कटऑफ

आइआइटी कानपुर द्वारा जारी संशोधित कटऑफ अब सामान्य छात्रों के लिए 90 अंक हो गया है. 10 जून को जारी कटऑफ में यह 126 था. ओबीसी का कटऑफ 114 से घटकर 81 और एससी-एसटी का कटऑफ 63 से घटकर 45 हो गया है.

च्वाइस फिलिंग से पहले दूसरी सूची

एमएचआरडी ने आइआइटी कानपुर को दूसरी मेधा सूची जारी करने का निर्देश दिया था. मंत्रालय के अनुसार सामान्य और आरक्षित श्रेणी के प्रत्येक वर्ग में उपलब्ध सीटों से दोगुने प्रत्याशियों को मेरिट लिस्ट में शामिल किया जाना चाहिए. आइआइटी और एनआइटी की सीट आवंटन के लिए शुक्रवार से च्वाइस फिलिंग की प्रक्रिया प्रारंभ हो रही है. इस कारण आनन-फानन में आइआइटी कानपुर ने दूसरी सूची जारी कर दी.