जमशेदपुर : अलकोर होटल के पास से दोमुहानी तक प्रस्तावित शहर का दूसरी मरीन ड्राइव नदी के ऊपर से गुजरेगी. इसके लिए शास्त्रीनगर में खरकई के ऊपर 500 मीटर लंबा ब्रिज बनाया जाएगा. ये ब्रिज खरकई नदी के ऊपर सड़क के समानांतर बनाया जाएगा. यह पुल कदमा के शास्त्रीनगर के जयप्रभा अपार्टमेंट से लेकर भाटिया पार्क तक बनेगा. पथ निर्माण विभाग के पीआइ डिवीजन अधीक्षण अभियंता डब्ल्यूक्यू फरीदी ने गुरुवार को साइट का सर्वे किया. उन्होंने अलकोर होटल से लेकर जयप्रभा अपार्टमेंट तक सड़क का जायजा लिया. इसके बाद वो खरकई में उस जगह को देखा जहां से भाटिया पार्क तक नदी पर ब्रिज बनना है. डब्ल्यूक्यू फरीदी ने बताया कि टाटा स्टील और जयप्रभा अपार्टमेंट के निवासियों के विरोध के चलते अलकोर होटल से लेकर दोमुहानी तक प्रस्तावित मरीन ड्राइव का निर्माण ठप है. जयप्रभा अपार्टमेंट के लोग अपार्टमेंट से सटा कर सड़क निकालने का विरोध कर रहे हैं. जिसके चलते अधीक्षण अभियंता डब्ल्यूक्यू फरीदी ने पुल के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है. अब इसकी डिजाइन और डीपीआर तैयार होगा.

सात करोड़ का हुआ था मरीन ड्राइव का टेंडर

अलकोर होटल से दोमुहानी तक शास्त्रीनगर में प्रस्तावित 2.55 किलोमीटर लंबी दूसरी मरीन ड्राइव का टेंडर सात करोड़ में हुआ था. इसका काम देवघर के ठेकेदार मनोज सिंह को मिला था. पिछले साल 30 अप्रैल को खाद्य आपूर्ति एव उपभोक्ता मामले विभाग के मंत्री सरयू राय ने इसका शिलान्यास किया था. लेकिन, टाटा स्टील के पेच फंसा देने की वजह से मरीन ड्राइव का काम अटका हुआ है.

महीने भर में बनेगी बड़ौदा पुलिया की डिजाइन

रेलवे स्टेशन से बड़ौदा घाट सड़क पर प्रस्तावित पुलिया के निर्माण के लिए पथ निर्माण विभाग के कैलीफोर्निया मॉडल के ब्रिज की डिजाइन . ये सर्वे रांची से आए अधीक्षण अभियंता डब्ल्यूक्यू फरीदी ने किया. अधीक्षण अभियंता ने बताया कि यहां पुलिया निर्माण के लिए दो विकल्प हैं. एक तो पुल के ऊपर कैलीफोर्निया मॉडल का पुल बनाया जाए. दूसरा विकल्प है कि पुलिया से गुजरने वाली रेलवे की बिजली लाइन और जलापूर्ति की पाइपलाइन को कुछ महीने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था के तहत अन्यत्र शिफ्ट किया जाए. क्योंकि, निर्माण कार्य के दौरान जलापूर्ति और बिजली आपूर्ति बंद नहीं हो सकती.

लिट्टी चौक पुल का बनेगा डीपीआर

भुइंयाडीह के लिट्टी चौक से एनएच किनारे भिलाई पहाड़ी तक स्वर्णरेखा पर बनने वाले ब्रिज का भी अधीक्षण अभियंता डब्ल्यूक्यू फरीदी ने सर्वे किया. अधीक्षण अभियंता ने कहा कि यहां पुल बनना बेहद जरूरी है. इससे मानगो ब्रिज पर यातायात का बोझ और हल्का होगा और जाम लगना बंद हो जाएगा. अधीक्षण अभियंता ने बताया कि अब पुल की डिजाइन और डीपीआर तैयार करने का काम शुरू होगा.