- दूसरे चरण का अतिक्रमण हटाने की तैयारी में जुटा नगर निगम

- मिला स्थायी अतिक्रमण तो नहीं चलेगा कोई जोर

द्दह्रक्त्रन्य॥क्कक्त्र : अतिक्रमण हटाने के पहले चरण में मिली सफलता के बाद नगर निगम दूसरा चरण आज से शुरू करने वाला है। नगर निगम का दूसरा चरण सिटी की घनी बस्तियों में चलाया जाएगा। इस चरण में अतिक्रमण विरोधी दस्ते के साथ पुलिस या पीएसी के जवान भी मौजूद रहेंगे। मंडे से शुरू होने वाले अतिक्रमण अभियान की शुरुआत टाउनहाल से की जाएगी। नगर निगम इस चरण के दौरान अतिक्रमणकारियों से सख्ती से निपटेगा।

कब्जा हटाने के लिए नहीं मिलेगा समय

सहायक नगर आयुक्त स्वर्ण सिंह ने बताया कि अतिक्रमण हटाओ अभियान के इस चरण में कब्जा केवल तोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस चरण में किसी को भी समय नहीं दिया जाएगा। अगर कोई स्थायी अतिक्रमण मिलता है तो उसे तुरंत तोड़ दिया जाएगा। अस्थायी अतिक्रमण की कंडीशन में जुर्माना काटा जाएगा और सख्त हिदायत दी जाएगी कि फिर अतिक्रमण होगा तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस या पीएसी रहेगी साथ में

सहायक नगर आयुक्त की मानें तो अतिक्रमण हटाने के दूसरे चरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन को लेटर लिखकर इसकी इंफॉर्मेशन दे दी गई है। पुलिस से 50 पुलिसकर्मी या पीएसी की 2 प्लाटून तैनात करने की मांग की गई है। इसके अलावा संबंधित एरिया की पुलिस चौकी पर तैनात सभी पुलिसकर्मी अतिक्रमण विरोधी दस्ते के साथ रहेंगे। अगर कोई अतिक्रमण हटाते वक्त हंगामा करता है तो उस पर दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

होगी पहले चरण की मॉनिटरिंग

दूसरे चरण के दौरान पहले चरण में हटाए गए अतिक्रमण की मॉनिटरिंग भी की जाएगी। जिन-जिन एरियाज से अतिक्रमण हटाया गया है, उनकी मॉनिटरिंग के दौरान वीडियोग्राफी भी की जाएगी। मॉनिटरिंग में अतिक्रमण पाए जाने पर हटाने के लिए तत्काल लिखित नोटिस दिया जाएगा और 24 घंटे बाद अगर अतिक्रमण नहीं हटा तो वीडियोग्राफी की सीडी के साथ संबंधित एरिया के एसओ और एसएसपी लिखित कंप्लेन की जाएगी। उसके बाद उस अतिक्रमण को हटाने की पूरी जिम्मेदारी एसओ और चौकी इंचार्ज की होगी।

ऐसे हटाया जाएगा एनक्रोचमेंट

मंडे- टाउनहाल से शुरू होकर अग्रसेन तिराहा, बैंक रोड होते हुए विजय चौक से सुमेर सागर होते हुए जटांशकर तक।

ट्यूज्डे- अग्रसेन तिराहा से शुरू होकर बक्शीपुर चौराहा से थवई पुल होते हुए अली नगर चौराहे तक

सिटी को अतिक्रमण मुक्त बनाने का संकल्प नगर निगम ने लिया है। पहले चरण में आधे शहर का अतिक्रमण हटाया गया। दूसरे चरण में बचे हुए आधे शहर का अतिक्रमण हटाने का काम शुरू किया जा रहा है। अतिक्रमण हटाने के दौरान किसी को बख्शा नहीं जाएगा।

स्वर्ण सिंह , सहायक नगर आयुक्त