-एक पॉलिटिकल पार्टी और औद्योगिक घराने ने की है इलेक्शन के दौरान यूपी में 10 हजार करोड़ की ब्लैकमनी झोंकने की तैयारी

-माफिया, बाहुबलियों तक ब्लैक मनी पहुंचाने के लिए कानपुर को बनाया गया ठिकाना, सिटी में है औद्योगिक घराने की फैक्ट्री

-चीफ इलेक्शन कमिश्नर व स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को भेजी गई थी ईमेल, पुलिस व एडमिनिस्ट्रेशन अलर्ट

vishnu.tiwari@inext.co.in

KANPUR: दिल्ली का रास्ता लखनऊ होकर जाता है। क्योंकि देश में सबसे ज्यादा 80 पार्लियामेंट सीट यूपी में है। इसलिए लोकसभा चुनाव ख्0क्ब् में सभी राजनीतिक दलों की निगाहें यूपी पर लगी हैं। उत्तर प्रदेश पर कब्जा करने के लिए पार्टियां साम, दाम, दंड, भेद सबकुछ आजमा रही हैं। ऐसे में चीफ इलेक्शन कमिश्नर को भेजी गई एक ई-मेल ने सनसनी फैला दी है। मेल में लिखा गया है कि यूपी इलेक्शन में एक पॉलिटिकल पार्टी और औद्योगिक घराने की ओर से क्0 हजार करोड़ की ब्लैक मनी झोंकने की तैयारी की जा रही है। ये ईमेल चीफ इलेक्शन कमिश्नर ऑफ इंडिया और स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को होती हुई अब सिटी तक पहुंच चुकी है। ऑफिसर्स में सनसनी की वजह ये है कि ई-मेल में क्0 हजार करोड़ की ब्लैक मनी का दूसरा प्रमुख ठिकाना कानपुर को बताया गया है। ईमेल मिलने के बाद से एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस और इनकम टैक्स ऑफिसर भी अलर्ट हो गए हैं। हालांकि इस मामले को लेकर बहुत गोपनीयता बरती जा रही है। फिलहाल कोई भी ऑफिसर कुछ भी नहीं बोल रहा है।

खुद को बताया व्हिसल ब्लोअर

नौ फेज में होने वाले पॉर्लियामेंट इलेक्शन की डेट्स पहले ही डिक्लेयर हो चुकी हैं। पहले फेज के इलेक्शन के लिए कई डिस्ट्रिक्ट में नॉमिनेशन प्रॉसेज भी शुरू हो चुका है। इस बीच इलेक्शन कमीशन से आई एक ईमेल ने ऑफिसर्स में तहलका मचा दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर ऑफ इंडिया और स्टेट इलेक्शन कमिश्नर को ईमेल भेजने वाले ने अपने आपको व्हिसिल ब्लोअर बताया है। उसने ईमेल के जरिए आरोप लगाया है कि एक पॉलिटिकल पार्टी और देश के एक प्रमुख औद्योगिक घराने ने मिलकर इस इलेक्शन में अपने फायदे के लिए बड़ी साजिश रची है। ये गठजोड़ चुनावी फायदे के लिए क्0 हजार करोड़ की ब्लैक मनी लगाने की तैयारी है। व्हिसिल ब्लोअर के मुताबिक, ब्लैकमनी का यूज वोटर्स को खरीदने, माफिया, बाहुबली व अन्य पॉवरफुल लोगों का अपने सपोर्ट में लाने में किया जाएगा।

कानपुर को बनाया ठिकाना

ईमेल में ये भी बताया गया है कि इलेक्शन में ब्लैक मनी झोंकने के लिए प्रमुख औद्योगिक घराने ने ठिकाने कहां बनाए हैं? उसके दोनों ठिकाने यूपी में ही हैं। इसमें से एक कानपुर है। दरअसल इस औद्योगिक घराने की एक फैक्ट्री कानपुर में भी है। कानपुर की सीमाएं उन्नाव, फतेहपुर, हमीरपुर सहित कई जिलों से जुड़ी हैं। यहां से इस ब्लैक मनी को अन्य डिस्ट्रिक्ट तक माफिया, बाहुबलियों और अन्य प्रभावशाली लोगों तक पहुंचाना काफी आसान है।

गोपनीय तरीके से जांच

ये जानकारी मिलने के बाद आनन-फानन सूचना संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी / नोडल अधिक निर्वाचन अधिकारी यूपी को भेजी गई है। जहां से जिला निर्वाचन अधिकारी कानपुर नगर व देहात और गौतम बुद्ध नगर को भेजी गई। इसके साथ ही संयुक्त आयकर निदेशक जांच, नोडल अधिकारी आयकर भवन लखनऊ को देकर अलर्ट कर दिया है। ये जानकारी पाकर एडमिनिस्ट्रेशन, पुलिस के ऑफिसर सतर्क हो गए हैं। मामला इलेक्शन कमीशन तक पहुंचने के कारण वे इस मामले में कुछ भी नहीं बोल रहे हैं।