-बाकी अपराधियों की धरपकड़ के लिए उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है

-हत्याकांड के खुलासे की कोशिश में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार किया

DEHRADUN : बिजनौर पुलिस वांछित अपराधी शहजाद उर्फ यामीन को गिरफ्तार न करती, तो अंकित हत्याकांड का खुलासा नहीं किया जा सकता था, क्योंकि पूछताछ में शहजाद ने बालावाला में डकैती की वारदात को अंजाम दिए जाने की बात कबूल की है। इसके बाद राजधानी पुलिस को लीड मिली और उसने वारदात में शामिल एक बदमाश को धर दबोचा, जबकि अन्य चार बदमाश अब भी गिरफ्त से बाहर चल रहे हैं, जिनकी धरपकड़ के लिए उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है।

घेराव के एक दिन पूर्व खुलासा

दरअसल, बालावाला के विवेक विहार निवासी सहायक कृषि अधिकारी एसएस थपलियाल के घर खिड़की की ग्रिल उखाड़कर पांच से छह हथियारबंद बदमाश घुस गए थे, जिन्होंने घर को खंगालने के बाद लाखों का माल लूटा। विरोध करने पर घर के इकलौते चिराग की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इसके बाद पुलिस मामले की जांच पड़ताल कर रही थी। डकैती और हत्याकांड के विरोध में गुस्साए लोगों ने दो बार हाईवे जाम किया और सोमवार को पीएचक्यू का घेराव करने की योजना थी, लेकिन इससे पूर्व ही संडे को पुलिस ने इसका खुलासार दिया।

बिजनौर पुलिस ने दी लीड

पुलिस मुख्यालय में वारदात का खुलासा करते हुए डीजीपी बीएस सिद्धू ने बताया कि बिजनौर पुलिस ने दो रोज पूर्व वांछित बदमाश शहजाद उर्फ यामीन अहमद निवासी मोमीन नगर कोतवाली देहात जिला बिजनौर को गिरफ्तार किया। पुलिस की पूछताछ में उसने देहरादून के बालावाला में साथियों के साथ मिलकर डकैती की वारदात को अंजाम दिए जाने की बात कबूल की है। जांच पड़ताल में पता चला कि बालावाला में हुई डकैती की वारदात में शहजाद के अलावा नदीम पुत्र मोइनुद्दीन निवासी मोहितनगर थाना भगवानपुर हरिद्वार, साजिद पुत्र नानू निवासी झबड़ेरा हरिद्वार, साजिद पहलवान पुत्र चौधरी सत्तार निवासी मानकमऊ जिला सहारनपुर, अकरम पुत्र ग्राम बुंटा मुजफ्फरनगर, अखलाक पुत्र इस्लाम निवासी रोशनाबाद हरिद्वार भी ामिल है।

हिस्से में आए क्8 हजार

डीजीपी ने बताया कि संडे मॉर्निग को नदीम पुत्र मोइनुद्दीन निवासी मोहितनगर थाना भगवानपुर को अरेस्ट कर लिया गया। उसके पास से डकैती के बाद लूटे गए माल को बेचकर हिस्से आए क्8 हजार में से क्ब्,ख्ख्0 रुपए बरामद किए गए। नदीम शातिर किस्म का अपराधी है और हरिद्वार के कई थानों में उसके खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है। गिरफ्त से बाहर अन्य आरोपी साजिद, साजिद पहलवान, अकरम व अखलाक की गिरफ्तारी के लिए उनके संभावित ठिकानों पर दबिश दी जा रही है, जल्द ही उन्हें पकड़ लिया जाएगा।

---------------

प्री प्लांड थी डकैती

अभियुक्त अखलाक डोईवाला में किराए पर रहकर ट्रैक्टर ट्रॉली से रेत बजरी आदि सामान सप्लाई करता था, जिस कारण वह देहरादून के अधिकांश क्षेत्र से वाकिफ था। काम के सिलसिले में बालावाला आने पर उसने देखा कि एसएस थपलियाल का घर एकांत में है। घर के पास जंगल है और मेन रोड भी नजदीक है। जिस कारण उसने घर में डकैती डालने की योजना बनाई। तय प्लान के अनुसार उसने इस बात की जानकारी अपने बहनोई साजिद निवासी मानकमऊ जिला सहारनपुर को दी। जिसने अपने अन्य साथी नदीम, अकरम, साजिद उर्फ सोनू व शहजाद को एकत्रित किया। बदमाश नदीम पूर्व में हर्रावाला में कारपेंटर का काम कर चुका है।

---------

ऑटो से पहुंचे बालावाला

नौ सितंबर को सभी लोग बाई बस आईएसबीटी पहुंचे। जहां से सभी ने ढाई सौ रुपए में ऑटो बुक किया और उसी से बालावाला पहुंचे। ऑटो से उतरने के बाद सभी झाडि़यों में छिप गए, रात करीब ढाई बजे झाडि़यों से निकले और एसएस थपलियाल के घर पहुंचे। खिड़की का ग्रिल उखाड़ने के बाद एक एक कर सभी लोग घर में दाखिल हुए। घरवालों को बुरी तरह पीटा। इस दौरान अंकित ने एक नकाब पहने डकैत का तमंचा छीनने की कोशिश की। लिहाजा, सभी बदमाशों ने अंकित के सीने में गोली मार दी।

---------

शातिर हैं सभी डकैत

डीजीपी ने बताया कि सभी बदमाश शातिर किस्म के हैं। ये लोग काम के बहाने ऐसे मकानों को चिन्हित करते हैं, जिनके पास खाली प्लॉट व झाडि़यां हो, शहर से आउटर एरिया में हो, रेलवे स्टेशन व बस स्टेशन नजदीक हो, घर में दरवाजों में ऐसी खिड़की व दरवाजे लगे हो जिनमें पेंच लगे हों, क्योंकि इन पेंचों को खोलना आसान होता है। झाडि़यों में छिपने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जबकि बस स्टेशन व रेलवे स्टेशन से भागने में सहायता मिलती है। इनके पास तमंचे सहित अन्य हथियार भी होते हैं, वारदात के दौरान इनसे कोई उलझ जाए तो ये हत्या करने से भी गुरेज नहीं करते।

--------------------------------------

उधमसिंह नगर पुलिस ने पकड़े डकैत

उधमसिंह नगर पुलिस ने लूट के इरादे से आए दो हथियारबंद बदमाशों को गिरफ्तार किया। इस दौरान बदमाशों ने पुलिस पर फायर भी झोंका। डीजीपी ने बताया कि ख्7 सितंबर को किच्छा पुलिस को सूचना मिली कि दो हथियार बंद बदमाश ओमपाल पुत्र राम अवतार व अनिल पुत्र रामेश्वर दयाल दोनों निवासी ग्राम पूर्वियान जनपद बरेली लूट के इरादे से क्षेत्र में घूम रहे हैं, बिना देर किए मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों को धर दबोच लिया। उनके पास से दो तमंचे मय जिंदा कारतूस बरामद किए गए। धरपकड़ के दौरान उन्होंने पुलिस पार्टी पर फायर भी झोंका।